पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर TMC उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा और बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो चुनाव जीत गए हैं। दोनों प्रत्याशियों ने लंबे अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराया है। वहीं, बिहार के बोचहां असेंबली सीट पर भी भाजपा राजद से पिछड़ गई है। वहां पर 10वें राउंड की गिनती के बाद RJD के अमर पासवान 13,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

इधर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर नॉर्थ सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जयश्री जाधव ‌ने BJP के सत्यजीत कदम को करीब 19,000 वोटों से करारी शिकस्त दी है। छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस कैंडिडेट आगे चल रहे हैं।

नीचे जानिए सभी सीटों पर क्यों हुए चुनाव…

बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट
अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा तृणमूल कांग्रेस (TMC) के टिकट पर चुनाव लड़े और BJP की अग्निमित्रा पॉल को हराया। ये सीट पिछले साल बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। सुप्रियो भारतीय जनता पार्टी (BJP) छोड़कर TMC में शामिल हो गए थे।

बालीगंज विधानसभा सीट
दूसरी ओर बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो ने BJP की केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI-M) की सायरा शाह को चुनाव में हराया है। बालीगंज सीट पर पूर्व विधायक और राज्य के मंत्री रहे सुब्रत मुखर्जी का पिछले साल निधन हो गया था।

महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट
महाराष्ट्र में कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट का रिजल्ट भी शनिवार को आएगा। ये सीट भी दिसंबर 2021 में कोविड-19 से कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन के बाद से खाली हुई थी। इस कारण यहां उपचुनाव हुए। इस सीट पर 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिवंगत विधायक जाधव की पत्नी जयश्री जाधव कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जबकि BJP ने सत्यजीत कदम को चुनाव मैदान में उतारा है।

बिहार की बोचहा विधानसभा सीट

उपचुनाव की सभी सीटों पर 12 अप्रैल को वोटिंग हुई थी।
उपचुनाव की सभी सीटों पर 12 अप्रैल को वोटिंग हुई थी।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की बोचहा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हुआ है। विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इन 13 उम्मीदवारों में तीन महिलाएं हैं। पासवान ने विकासशील इंसान पार्टी (VIP) से ही चुनाव लड़ा था। इस बार VIP ने गीता देवी को मैदान में उतारा है। वहीं, BJP ने बेबी कुमारी को टिकट दिया है।

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विधानसभा सीट जनता कांग्रेस के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। यहां कांग्रेस, BJP और जनता कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। खैरागढ़ विधानसभा सीट पर ज्यादातर कांग्रेस का कब्जा रहा है।

Leave a Reply