हॉकी की शुरुआत कहाँ से हुई? आधुनिक खेल के प्रथम नियम किसने निर्धारित किए? FIH क्या करने के लिए स्थापित किया गया था? चाहे आप इतिहास के शौकीन हों या खेल के अपने ज्ञान से अपने साथियों को प्रभावित करना चाहते हों आज हम आपको बताने जा रहे हैं हॉकी के इतिहास के बारे में और हॉकी के खेल से संबंधित तमाम जानकारी देंगे। ब्रिटिश शासन के दौरान भारतीय सेना में पेश की गई हॉकी ने जनता को इतना आकर्षित किया कि भारत ने एक बार नहीं बल्कि दो बार स्वर्ण पदक की हैट्रिक लगाई। हॉकी भारत का नेशनल खेल हैं। एक समय था जब हॉकी को लोक काफी पसंद करते थे लेकिन भारत की बात करें तो यह खेल लोकप्रिय है लेकिन क्रिकेट से ज्यादा नहीं। कभी कभी लगता है कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी नहीं बल्कि क्रिकेट है। लोग भले ही क्रिकेट में ज्यादा दिलचस्पी रखते हो लेकिन हॉकी को पसंद करने वाले भी कम नहीं हैं।

हॉकी की जड़ें पुरातनता में गहरी दबी हुई हैं। दुनिया के सबसे प्राचीन खेलों में से एक – खेल का एक कच्चा रूप लगभग 4,000 साल पहले मिस्र में खेला गया था – हॉकी के इतिहास का पता स्कॉटलैंड में 1527 से लगाया जा सकता है। उस समय, इसे ‘होकी’ कहा जाता था – जहां खिलाड़ी एक छोटी गेंद के चारों ओर लाठी से वार करते थे। ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि खेल का एक कच्चा रूप मिस्र में 4,000 साल पहले और इथियोपिया में लगभग 1,000 ईसा पूर्व खेला गया था, जबकि खेल का एक प्राचीन रूप भी ईरान में लगभग 2,000 ईसा पूर्व में खेला गया था। विभिन्न संग्रहालय इस बात का प्रमाण देते हैं कि कोलंबस के नई दुनिया में आने से कई शताब्दियों पहले रोमन और यूनानियों के साथ-साथ एज़्टेक द्वारा भी खेल का एक रूप खेला गया था।

हॉकी का आधुनिक खेल इंग्लैंड में खेला गया

हॉकी का आधुनिक खेल 18वीं शताब्दी के मध्य में इंग्लैंड में उभरा और इसका श्रेय ईटन जैसे पब्लिक स्कूलों के विकास को जाता है। पहला हॉकी एसोसिएशन 1876 में यूके में बनाया गया था और नियमों का पहला औपचारिक सेट तैयार किया था। मूल संघ केवल छह वर्षों तक जीवित रहा लेकिन 1886 में नौ संस्थापक सदस्य क्लबों द्वारा इसे पुनर्जीवित किया गया।

 

हॉकी और ओलंपिक

वैसे तो हॉकी के मैच होते ही रहते हैं लेकिन ओलंपिक में इस खेल को जोड़े जानें के बाद इस खेल को विश्व स्तर पर बड़ी पहचान मिली। सबसे पहले पुरुषों के लिए ओलंपिक हॉकी प्रतियोगिता 1908 में लंदन में इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के साथ अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में आयोजित की गई थी। जर्मनी और फ्रांस के अलावा, प्रतियोगिता छह टीमों के साथ चल रही थी। लंदन खेलों में अपनी पहली उपस्थिति के बाद हॉकी को बाद में 1912 के स्टॉकहोम खेलों से हटा दिया गया था। ऐसा इस लिए हुआ क्योंकि उस दौरान मेजबान देशों को ‘वैकल्पिक खेलों’ पर नियंत्रण दिया गया था। 1924 में पेरिस में फिर से छोड़े जाने से पहले बेल्जियम के हॉकी अधिवक्ताओं के दबाव के बाद यह 1920 में एंटवर्प में फिर से प्रकट हुआ।1924 में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ का गठन पेरिस ओलंपिक के लिए जल्द ही पर्याप्त नहीं था, लेकिन इसने 1928 में एम्स्टर्डम में हॉकी को फिर से प्रवेश दिया। हॉकी तब से इस कार्यक्रम पर है, मॉस्को में पहली बार महिला हॉकी को शामिल किया गया है। 1980.

 

भारत में हॉकी का इतिहास

खेल के मैदानों के रूप में भूमि के बड़े भूखंडों की उपलब्धता और उपकरणों की जटिल प्रकृति का मतलब था कि हॉकी धीरे-धीरे भारत में बच्चों और युवा वयस्कों के बीच पसंद का लोकप्रिय खेल बन गया, 1855 देश का पहला हॉकी क्लब तत्कालीन कलकत्ता (अब कोलकाता) में बनाया गया था। अगले कुछ दशकों में, कलकत्ता में बीटन कप और बॉम्बे (अब मुंबई) में आगा खान टूर्नामेंट जैसी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं ने इस खेल को और लोकप्रिय बनाया, खासकर बॉम्बे और पंजाब के तत्कालीन प्रांतों में। 1907 और 1908 में भारत में हॉकी एसोसिएशन बनाने की बात चल रही थी, लेकिन यह अमल में नहीं आई। भारतीय हॉकी महासंघ (IHF) का गठन अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के गठन के एक साल बाद 1925 में हुआ था।

 

आईएचएफ ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा 1926 में न्यूजीलैंड में आयोजित किया, जहां भारतीय हॉकी पुरुष टीम ने 21 मैच खेले और 18 जीते। टूर्नामेंट में एक युवा ध्यानचंद का उदय हुआ, जो यकीनन दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी बन गया। कभी देखा है।

 

1924 तक ओलंपिक खेलों के साथ एक चट्टानी रिश्ते के बाद – हॉकी केवल 1908 और 1920 में खेली गई और अन्य संस्करणों के लिए छोड़ दी गई – एक वैश्विक खेल निकाय (FIH) की उपस्थिति ने सुनिश्चित किया कि हॉकी को एम्स्टर्डम 1928 से स्थायी ओलंपिक दर्जा प्राप्त हो। भारतीय हॉकी महासंघ ने 1927 में आवेदन किया और FIH सदस्यता अर्जित की, इस प्रकार यह सुनिश्चित किया गया कि भारतीय हॉकी टीम 1928 में अपना पहला ओलंपिक खेलेगी।

 

हॉकी और FIH

1924 के पेरिस खेलों से हॉकी की चूक से प्रेरित होकर, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी हॉकी सुर गज़ोन (FIH) की स्थापना पॉल लेउटे ने की थी। एम. लेउटे, जो बाद में एफआईएच के पहले अध्यक्ष बने, ने खेल की अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय बनाने के लिए सात राष्ट्रीय संघों को एक साथ बुलाया। ये संस्थापक सदस्य, जो अपने देशों में पुरुष और महिला हॉकी दोनों का प्रतिनिधित्व करते थे, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकोस्लोवाकिया, फ्रांस, हंगरी, स्पेन और स्विटजरलैंड थे। उन्नीसवीं सदी के अंत में लोकप्रिय, कई देशों में महिलाओं के खेल का तेजी से विकास हुआ। 1927 में महिला हॉकी संघों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (IFWHA) का गठन किया गया था। अपनी-अपनी स्वर्ण जयंती मनाने के बाद-1974 में FIH और 1980 में IFWHA – दोनों संगठन 1982 में वर्तमान FIH बनाने के लिए एक साथ आए। 1964 तक, पहले से ही FIH से संबद्ध 50 देश थे साथ ही तीन महाद्वीपीय संघ – अफ्रीका, पैन अमेरिका और एशिया – और 1974 में, 71 सदस्य थे। आज अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ में पाँच महाद्वीपीय संघ 137 राष्ट्रीय संघ शामिल हैं और यह अभी भी बढ़ रहा है।

 

Leave a Reply