नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) पर आजकल एक नया चैलेंज चल रहा है कपल चैलेंज (Couple Challenge) जिसमें लोग अपने पार्टनर्स के साथ सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट कर रहे हैं. लेकिन कपल चैलेंज की आड़ में आपकी निजता को हैकर्स निशाना बना सकते हैं.

हंसते मुस्कुराते अपने पार्टनर के साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अगर आप भी अपनी फोटो डाल रहे हैं और हैशटैग कपल चैलेंज पर पोस्ट कर रहे हैं तो सतर्क हो जाएं. ये हैशटैग नहीं, बल्कि आपकी निजी फोटो चुराने के लिए हैकर्स द्वारा बुना गया जाल हो सकता है.
कपल चैलेंज आपके जीवन का असल चैलेंज न बन जाए

सेल्फी लेने तक तो ठीक है, उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने तक तो ठीक है लेकिन अगर सोशल मीडिया पर चल रहे ट्रेंड के चलते आप अपनी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं तो हो सकता है ये कपल चैलेंज आपके जीवन का असल चैलेंज न बन जाए.

अब तक करीब 30 लाख से ज्यादा लोग कपल चैलेंज में अपने पार्टनर्स के साथ फोटो शेयर कर चुके हैं. इसके बाद कई लोगों की पुलिस के पास शिकायत पहुंची तो पुलिस अब सभी इंटरनेट यूजर्स को कपल चैलेंज पर फोटो पोस्ट करने से सतर्क किया है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल
पुणे पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करके लोगों को इस चैलेंज से बचने की सलाह दी है. पुणे पुलिस ने ट्वीट किया है, “अपने पार्टनर के साथ फोटो पोस्ट करने से पहले 2 बार सोचें, अगर सावधानी नहीं बरती गई तो एक क्यूट चैलेंज गलत साबित हो सकता है.”

इस तरह के चैलेंज वाले कैम्पेन चला कर हैकर्स लोगों की निजी तस्वीरों को निशाना बनाते हैं जिस को रिवेंज पोर्न और डीप फेक के लिए इस्तेमाल किया जाता है दुनिया भर में. कई लोग खास तौर पर महिलाएं डीप फेक का शिकार होती हैं जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके किसी की तस्वीर को किसी दूसरे के शरीर मे इस तरह से फिट कर देते हैं जैसे वो दोनों एक ही हों. आम लोगों से लेकर कई बड़े सेलिब्रिटी डीप फेक का शिकार हो चुके हैं.

हर थोड़े दिनों में सोशल मीडिया पर इस तरह के चैलेंज आते हैं. अब ये कपल चैलेंज आ गया है. बीते दिनों कई लोगों की ऐसी कम्प्लेन आ रही है जिसमें उनकी फोटो पोर्नोग्राफिक साइट पर देखने को मिली इन फोटो का बहुत मिस यूज किया जाता है. इसके अलावा इस तरह के चैलेंज से पूरा डेटा निकला जा सकता है जिसका इस्तेमाल ब्लैकमेल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए आपको बड़ी ही सावधानी से सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करनी चाहिए.

Leave a Reply