ब्यावर 22 अगस्त। जैन धर्म का सबसे बड़ा पर्व संवत्सरी महापर्व नगर में जप जाप,साधना, आराधना,पूजा पाठ,श्रद्धा भक्ति के साथ हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।
कोविड 19 के चलते जैन धर्म के इतिहास में पहली बार पर्वाधिराज पर्युषण पर्व जैन धर्मावलंबियों ने घरों में रहकर ही मनाया।समाज का प्रमुख पर्व संवत्सरी नगर की विभिन्न कॉलोनियों में श्रद्धा भक्ति व समर्पण भावों के साथ तप त्याग व जप जाप की तल्लीनता से मनाया गया।

सामायिक साधना में तल्लीन दिखे श्रावक व श्राविकाए

अनेक श्रावक व श्राविकाओं ने संवत्सरी महापर्व पर उपवास, एकासन,आयम्बिल बियासना आदि व्रत कर जैन धर्म के प्रति गहरी श्रद्धा व आस्था व्यक्त की तपस्या करने में छोटे छोटे बच्चों में भी खूब होड़ लगीं।
अनेक बालक बालिकायें केवल गर्म पानी के आधार पर उपवास व्रत करके सामायिक साधना में तल्लीन दिखे।
इन उपनगरों कॉलोनियों में बही धर्म ध्यान की बयार
जैन धर्म के महापर्व को लेकर जैन श्रावक व श्राविकाओं में खासा उत्साह व उमंग व धर्म एवम तप करने जी विशेष लगन देखी गई।नगर की विभिन्न कॉलोनियों में रह रहे जैन धर्मालंबियों ने शनिवार अल सवेरे से ही धर्म ध्यान में रत दिखाई दिए।कोविड 19 के चलते मंदिरों व स्थानको,उपासरो में न जा पाने की श्रद्धालुओ में गहरी कसक थीं। फिर भी अपने गुरुभगवन्तो के आदेश को शिरोधार्य कर सभी श्रद्धालुओं ने पूरी तन्मयता व समर्पण भावों से सामायिक साधना व आराधना एवम पूजा भक्ति में जुटे रहे।

शहर की कृष्ण कॉलोनी, बोहरा कोलोनी,साकेत नगर,लोढा कोलोनी,विनोद नगर,लोकाशाह नगर,प्राज्ञ कोलोनी,जैन कोलोनी,नेहरू गेट,आचार्य विजयराज मार्ग,रामनगर कोलोनी, फतहनगर कोलोनी,महावीर बाजार,श्री श्रीमाल गली,कुन्दन भवन गली, आचार्य नानेश मार्ग, नया बास, कांस्टिया गली,चरखी गली,खजांची गली,सनातन स्कूल मार्ग,बाफना गली,मुणोत नगर,रीको हाउसिंग बोर्ड,चंपानगर आदि क्षेत्रों में श्रावक व श्राविकाओं ने अल सवेरे रायसी प्रतिक्रमण कर महापर्व की शुरुआत की।उसके बाद सपरिवार नवकार महामंत्र का सामूहिक जाप कर सभी क्षेत्रो को नवकार से गुंजायमान कर दिया । श्रदालुओं ने स्वाध्याय, प्रार्थना, प्रभु व गुरु भक्ति में भी गहरी डुबकियां लगाई । श्रावक व श्राविकाओं ने सामायिक साधना के साथ भताम्भर स्त्रोत,पेसठिया छंद,उववसगरह स्त्रोत,लोगग्स, नमोथुनम, का सतत जाप कर पूरे दिन धर्म साधना में जुटे रहे।
महापर्व पर प्रमुख प्रतिक्रमण कर किया पापों का प्रायश्चित

प्रतिक्रमण कर एक दूसरे से मांगी क्षमा

सभी जैन श्रदालुओं ने शाम 7 बजे अपने घरों में परिवार के साथ सामूहिक प्रतिक्रमण कर वर्ष भर में किये पापों का प्रायश्चित किया। लगभग डेढ़ घण्टे तक जैन धर्मालम्बीयो ने इस आराधना के प्रति गहरी समर्पना दिखाई व सविधी प्रतिक्रमण किया ।
प्रतिक्रमण के बाद सभी ने एक दूसरे को हाथ जोड़कर व पैर छूकर क्षमा मांगी ।

भेरवभक्ति से गूंज उठा क्षेत्र

श्री नाकोड़ा भेरव बटुक परिवार के तत्वावधान में श्री नाकोड़ा तीर्थ से जुड़े भेरव भक्तो ने इस महापर्व पर खास पूजा अर्चना की व श्री नाकोड़ा पार्श्व भैरवदेव की भक्ति में रंगे रहे।
संस्था के प्रवक्ता प्रकाश जैन के अनुसार मण्डल अध्यक्ष कैलाश बाबेल व मोनू हिंगड़ के नेतृत्व में भेरव भक्तो ने एक ही आसन पर पारसनाथ इकतीसा,पार्श्वनाथ चालीसा, श्री नाकोड़ा भेरव चालीसा,व अनेक भजनों के साथ भक्ति व पूजा कर संवत्सरी पर्व मनाया।भक्तों ने भेरव गीतो से गुंजाते हुए क्षेत्र को भेरवमय बना दिया।
बालिका शैली करेगी रविवार को 9 उपवास का संकल्प
नगर के ख्यातनाम भेरव भजन गायक शैलेश कोठारी की पुत्री शैली रविवार को 9 उपवास का प्रत्याख्यान करेगी।विदित रहे कि बालिका शैली के शनिवार को आठ उपवास अठाई तप था वो गत 8दिनों से केवल गर्म पानी के आधार पर इस उग्र तप की ओर अग्रसर है।

Leave a Reply