कोटा, 27 नवंबर। सुल्तानपुर थाना क्षेत्र में गर्भवती युवती का गला घोट कर हत्या करने के मामले में पुलिस ने आरोपी बदमाश गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बताया कि फरियादी मृतका के पिता बगतरी निवासी ने एक लिखित रिपोर्ट सुल्तानपुर थाने में इस आशय की पेश की थी 2 अक्टूबर 2020 को रात 9:00 से 10:00 बजे की बात है। मैं खेत पर फसल देखने गया था। घर पर मेरी मझली लड़की 23 वर्षीय और छोटी लड़की थी‌ जब मैं वापस आया तो मेरी छोटी लड़की तो मेरे भाई की पत्नी के यहां थी। मझली लड़की घर के अंदर अकेली थी कमरे की कुंडी लगी थी। मैंने काफी आवाज दी। दरवाजा नहीं खुला तब वहां मेरे भाई की पत्नी भी आ गई। हमने दरवाजा खोला तो देखा कि मेरी मझली लड़की के गले में कसकर चुनरी बांध रखी थी। वह पलंग पर लेटी हुई थी ,जो बेहोश थी उसे लेकर मैं वह मेरे भाई का लड़का वह मेरे भाई की पत्नी बाहर लाए व गांव से जीप में डालकर अस्पताल सुल्तानपुर लेकर आए और जहां जांच के पश्चात डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजन की रिपोर्ट पर धारा 174 सीआरपीसी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

— टीम का गठन–

उन्होंने बताया कि एएसपी पारस जैन व डीएसपी वृत इटावा शुभकरण के निर्देशन में थाना प्रभारी छुट्टन लाल मीणा के नेतृत्व में एएसआई विजेंद्र सिंह,सत्तार अली,कॉन्स्टेबल रामेश्वर, हंसराज, को शामिल कर विशेष टीम गठित की गई तथा कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
–गला दबाकर की थी हत्या– थाना प्रभारी छुट्टन लाल मीणा ने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि मृतका का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। मृतका की सीएचसी सुल्तानपुर से पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त कर अवलोकन किया गया तो गला दबने से सांस रुकने के कारण मृत्यु होना बताया। अनुसंधान व कॉल डिटेल के विश्लेषण एवं पोस्टमार्टम के आधार पर मृतका द्वारा आत्महत्या नहीं करना पाया गया। मृतका की आरोपी मुकुट बिहारी गोचर पुत्र घासी लाल निवासी बगतरी द्वारा गला दबाकर हत्या करना सामने आया। इस पर आरोपी मुकुट बिहारी के विरुद्ध धारा 302,201, 354 ए आईपीसी धारा 3 एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

–हत्या का कारण–

मृतका नरेगा में मेट का काम करती थी व आरोपी मुकुट बिहारी भी नरेगा में काम करता था‌ जिसके साथ मृतका मोटरसाइकिल पर आती जाती थी‌। जिससे आरोपी के मृतका के अवैध संबंध बन गए थे। करीब 1 साल से अवैध संबंध चल रहे थे एवं मृतका करीब 2 माह से गर्भवती थी। जिसको आरोपी द्वारा मृतका का गर्भ गिराने का प्रयास किया गया था। गर्भ नहीं गिरने से मृतका ने अपने घरवालों को बताने की धमकी दी थी तथा 2 अक्टूबर 2020 को शाम को घर पर अकेली थी जिसकी आरोपी द्वारा गला दबाकर हत्या कर दी गई।
— नहीं चाहता था आरोपी मृतका का पोस्टमार्टम–
थाना प्रभारी छुट्टन लाल मीणा ने बताया कि मृतका का कमरे से शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए के लिए ले जाया गया तब भी परिजनों के साथ आरोपी मुकुट बिहारी था।उसने पोस्टमार्टम करवाने का विरोध करते हुए कहा कि चीर फाड से क्या मिलेगा। पोस्टमार्टम मत करवाओ। मृतका के दाह संस्कार के समय भी आरोपी परिजन के साथ ही मौजूद था।

–जेल से प्राप्त कर किया गिरफ्तार–

थाना प्रभारी छुट्टन लाल मीणा ने बताया कि आरोपी मुकुट बिहारी अपराध प्रवृत्ति का व्यक्ति है। पूर्व में भी जालिमपुरा पंचायत में सरपंच चंपाबाई से मारपीट के मामले में उसे गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया था। इसके अलावा उसके विरुद्ध महिलाओं से छेड़छाड़ मारपीट के तीन चार मुकदमे पहले से दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि आरोपी को जेल से प्राप्त कर युवती की हत्या के मामले में आज गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Reply