गुजरे जमाने की अभिनेत्री योगिता बाली का फिल्मी करियर भले छोटा रहा हो लेकिन उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के बड़े- बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया। उन्हें डेब्यू फिल्म में अमिताभ बच्चन जैसे स्टार का साथ मिला तो साथ ही उस दौर के सुपरस्टार रहे शत्रुघ्न सिन्हा, देव आनंद और संजीव कुमार के साथ भी योगिता बाली ऑनस्क्रीन नजर आईं।

13 अगस्त 1952 को योगिता बाली का जन्म हुआ था। 70 और 80 के दशक के बीच योगिता बाली ने कई फिल्मों में काम किया। इस दौरान ही उनकी जिंदगी में किशोर कुमार की एंट्री हुई जिसके बाद तो मानो सब कुछ बदल गया। किशोर कुमार के साथ योगिता बाली ने कई फिल्मों में काम किया जिन्हें खूब सराहा भी गया। काम करने के दौरान ही वो किशोर कुमार को दिल दे बैठीं। योगिता बाली, किशोर कुमार के प्यार में इस कदर दीवानी हुईं कि जल्द ही उनसे शादी भी कर ली।

लेकिन शादी के कुछ वक्त बाद ही योगिता बाली और किशोर के बीच अनबन होने लगी। और फिर वो वक्त आ गया जब दोनों अलग हो गए। किशोर कुमार के साथ योगिता बाली की शादी सिर्फ दो ही साल चली। योगिता बाली से किशोर कुमार की ये तीसरी शादी थी। तलाक के कुछ समय बाद ही किशोर कुमार ने चौथी शादी रचा ली थी।

इधर योगिता बाली भी तलाक के बाद अकेली पड़ गई थीं और तब उन्हें साथ मिला मिथुन चक्रवर्ती का। कुछ वक्त साथ रहने के बाद मिथुन और योगिता ने शादी करने का फैसला किया। किशोर कुमार से तलाक के कुछ महीनों बाद ही मिथुन और योगिता ने शादी रचा ली थी।

मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने के बाद योगिता बाली ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। लेकिन 1989 में उन्होंने पूरी तरह से फिल्मों को अलविदा कह दिया। आज योगिता बाली बेशक रूपहले परदे पर नहीं दिखतीं लेकिन 2013 में आई फिल्म ‘एनिमी’ से वो प्रोड्यूसर बन गईं। अपनी इस फिल्म के जरिए योगिता बाली ने बेटे मिमोह चक्रवर्ती यानि महाक्षय को लॉन्च किया। लेकिन ये फिल्म बुरी तरह असफल रही।

Leave a Reply