जयपुर में कोरोना फिर अपनी दस्तक दे चुका है। जयपुर में दो कोविड पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें एक मरीज सवाई मानसिंह हॉस्पिटल और दूसरा मरीज जेके लोन हॉस्पिटल में चिह्नित किया गया है। इसमें से एक मरीज भरतपुर का और दूसरा मरीज झुंझुनूं का रहने वाला बताया जा रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट आज शाम जारी होने वाली रिपोर्ट में इन मरीजों की पुष्टि कर सकता है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कोरोना के 4 नए केस सामने आ चुके हैं। इसके बाद सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है।

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट की ACS शुभ्रा सिंह ने बताया- कोविड का नया सब वैरिएंट सॉर्स कॉव-2 जेएन-1 खतरनाक नहीं है। इस सब वैरिएंट से पॉजिटिव हुए करीब 90 प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती किए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। घर पर ही आइसोलेशन में रहते हुए सामान्य उपचार से इसके रोगी ठीक हो रहे हैं। इससे घबराने या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है।

सरकार ने एहतियातन मे​डिकल एजुकेशन कमिश्नर शिवप्रसाद नकाते की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया है। जो प्रदेश में कोरोना पर काबू करने के लिए काम करेंगे।

ACS शुभ्रा सिंह ने बुधवार को बैठक लेकर मॉक ड्रिल और गाइडलाइन जारी करने को लेकर निर्देश दिए।
ACS शुभ्रा सिंह ने बुधवार को बैठक लेकर मॉक ड्रिल और गाइडलाइन जारी करने को लेकर निर्देश दिए।

मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा
मे​डिकल एजुकेशन कमिश्नर शिवप्रसाद नकाते ने बताया- प्रदेश के हॉस्पिटल में जांच और मेडिसिन समेत अन्य सुविधाओं की जांच के लिए 26 दिसंबर को मॉकड्रिल होगी। इसमें सरकारी समेत प्राइवेट हॉस्पिटल में सैंपल टेस्ट, मेडिसिन, बेड और ऑक्सीजन आदि सुविधाओं की जांच की जाएगी। ताकि ग्राउंड पर तैयारियों का रियलिटी चेक सामने आ सके।

इसके साथ ही एसीएस ने सभी कलेक्टर को लेटर लिखकर भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार गाइडलाइन जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने जैसलमेर में मिले दो मरीजों के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

इससे पहले बुधवार शाम को आई मेडिकल डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, 470 मरीजों में कोविड की जांच की गई। इनमें दो केस जैसलमेर में सामने आए हैं। जैसलमेर के सीएमएचओ बीएल बुनकर ने बताया कि दोनों युवकों को क्वारेंटाइन किया गया है। दोनों मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंस के लिए लैब भेजा गया है।

Leave a Reply