पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर में रविवार को एक भीषण धमाका हुआ। इस धमाके में 40 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह धमाका जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल के राजनीतिक कार्यकर्ताओं की सभा में हुआ। हालांकि अभी तक धमाके की किसी भी आतकंवादी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

कहां हुआ धमाका ?

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह धमाका जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) के राजनीतिक कार्यकर्ताओं की सभा में हुआ। हालांकि, अभी तक धमाके की किसी भी आतकंवादी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

बड़ी संख्या में लोग घायल

पुलिस ने कहा कि इस विस्फोट में करीब 200 लोग घायल हो गए और उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। ‘रेस्क्यू 1122’ के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने ‘डॉन’ समाचार पत्र को बताया कि पांच एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि देश आतंकवाद के खिलाफ एकजुट है और एकता की ताकत से इसके खतरे को खत्म करेगा। उन्होंने कहा कि जो लोग निर्दो अगल लोगों के जीवन के साथ खेलते हैं, वे इंसान कहलाने के लायक नहीं हैं।

शाम चार बजे की घटना

जेयूआई-एफ खैबर पख्तूनख्वा के प्रवक्ता अब्दुल जली ने जियो न्यूज को बताया कि विस्फोट शाम करीब चार बजे उस समय हुआ जब मौलाना लईक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। प्रांतीय प्रवक्ता ने कहा कि सम्मेलन के दौरान जेयूआई-एफ एमएनए मौलाना जमालुद्दीन और सीनेटर अब्दुल रशीद भी मौजूद थे। उन्होंने पुष्टि की है कि मृतकों में जेयूआई-एफ की तहसील खार आमिर मौलाना जियाउल्लाह भी शामिल है। जिला इमरजेंसी अफसर ने साझा किया कि घायलों को तिमेरगारा और पेशावर भी स्थानांतरित किया जा रहा है।

ब्लास्ट के बाद वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर ब्लास्ट के बाद के वीडियो और तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. जिसमें आग देखे जा सकते हैं. इस घटना के बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. जेयूआईएफ के वरिष्ठ नेता हाफिज हमदुल्ला ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बात करते हुए सरकार से घायलों के लिए आपातकालीन चिकित्सा उपाय सुनिश्चित करने की अपील की है.

इलाके में घेराबंदी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, धमाका कार्यक्रम स्थल के भीतर हुआ। ऐसे में इलाके में घेराबंदी की गई है। हालांकि, पुलिस ने अभी तक यह पता नहीं लगाया है कि धमाका किन कारणों की वजह से हुआ। रेस्क्यू 1122 के प्रवक्ता बिलाल फैजी ने बताया कि अबतक लगभग 60 घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है। उन्होंने आशंका जताई कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है।

बिलावल ने जताया दुख

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि संघीय और प्रांतीय सरकारों को आतंकवादियों के मददगारों को न्याय के कटघरे में लाना चाहिए। मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति और संवेदना व्यक्त करते हुए बिलावल ने कहा कि आतंकवाद के षड्यंत्रकारियों को खत्म करने की जरूरत है। जमात-ए-इस्लामी के अमीर सिराजुल हक ने भी विस्फोट की निंदा की और कहा कि इसका उद्देश्य देश में अराजकता फैलाना था। उन्होंने कहा कि आतंकवादी तत्व और उनके मददगार अपनी नापाक महत्वाकांक्षाओं में सफल नहीं हो पाएंगे। हक ने सरकार से विस्फोट की तत्काल जांच कराने का भी अनुरोध किया।

Leave a Reply