Advertisements
कोटा 7 जुलाई । भारत विकास परिषद की स्थापना के 10 जुलाई को 60 वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं इस अवसर पर 9 एवं 10 जुलाई को कोटा महानगर एवं दक्षिण पूर्व प्रांत द्वारा संपर्क एवं सेवा प्रकल्प के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री, श्याम शर्मा ने बताया कि स्थापना दिवस भारत विकास परिषद के संपर्क आयाम का मुख्य कार्यक्रम है यह दिन परिषद के लिए एक उत्सव का दिन है जिसके माध्यम से परिषद एवं परिषद की गतिविधियों को आम समाज जन के मध्य पहुंचाना है ।
भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक ने बताया कि 9 जुलाई 2023 रविवार को प्रातः 6 बजे महासंपर्क अभियान के तहत कोटा शहर के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए 5 किलोमीटर की मैराथन दौड़ बीवीपी फन रन 5K का आयोजन किया जाएगा इस आयोजन में कोटा शहर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का कार्य कर रही विभिन्न संस्थाओं एवम सामाजिक संगठनो से समन्वय स्थापित कर समाज के अधिकाधिक लोगों में इस कार्यक्रम का संदेश जाए यही इस आयोजन का मूल उद्देश्य है । इस आयोजन में कोटा के विभिन्न रनिंग क्लबों के सदस्य सम्मिलित होंगे ।
मैराथन दौड़ प्रातः 6 बजे नयापुरा उम्मेद क्लब से प्रारंभ होकर अग्रसेन चौराहा, जनाना घाट, लक्की बुर्ज, जयपुर गोल्डन, गीता भवन, सेवन वंडर रोड, कोटडी चौराहा ,सत्येश्वर महादेव, जेडीबी कॉलेज, तरणताल होती हुई उम्मेद क्लब पर समाप्त होगी । आयोजन में भाग लेने वाले सदस्यों द्वारा ₹100 के न्यूनतम शुल्क पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया गया । 1500 रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य तय समय से पूर्व अर्जित कर लिया गया है। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले सभी सदस्यों को आयोजन समिति की ओर से टी-शर्ट, मेडल एवं अल्पाहार दिया जाएगा । यह आयोजन कोटा शहर के आमजन का है इसलिए जिन लोगों द्वारा रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया है वह भी निशुल्क इस आयोजन में भाग ले सकते हैं । आयोजन में कई सरप्राइस गिफ्ट भाग लेने वाले प्रतिभागियों को दिए जाएंगे । इस अवसर पर भारत विकास परिषद चिकित्सालय द्वारा निशुल्क ब्लड शुगर एवं ब्लड प्रेशर की जांच उम्मेद क्लब पर की जाएगी । आयोजन संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है जिसके लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया । मैराथन दौड़ के संयोजक पंकज सेठी होंगे । कार्यक्रम के समापन पर पारितोषिक वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शहर पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी होंगे। अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्याम शर्मा करेंगे इसके साथ ही विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी, विभिन्न कोचिंग संस्थाओं के प्रतिनिधि, शहर के समाजसेवी, भारत विकास परिषद की विभिन्न शाखाओं के सदस्य, शहर के विभिन्न सामाजिक संगठन एवं आमजन कि इस आयोजन में भागीदारी रहेगी ।
भारत विकास परिषद चिकित्सालय के अध्यक्ष एवं कोटा महानगर के समन्वयक राजकुमार गुप्ता (सीए) ने बताया कि भारत विकास परिषद स्थापना दिवस के 60 वर्ष पूर्ण होने पर सेवा प्रकल्प के तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की शुरुआत करने जा रहा है जिसमे कोटा महानगर में कार्य कर रही 14 शाखाओं द्वारा एक शाखा- एक गांव/ एक बस्ती गोद ली गई है जिसमे 150 निर्धनतम परिवारों का चयन शाखाओं द्वारा किया जाएगा जिसमें उन परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए अधिकतम प्रयास किए जाएंगे जिसके तहत चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, सामाजिक उत्तरदायित्व के विभिन्न कार्यक्रम सम्मिलित होंगे । परिवार की आवश्यकता के अनुसार उनकी मदद की जाएगी कोटा शहर से इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है जिसके पश्चात पूरे देश भर में 15000 परिवारों को चिन्हित करने की योजना है ।
दूसरा कार्यक्रम:- भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय प्रोजेक्ट एनीमिया मुक्त भारत के तहत शाखाओं द्वारा चयनित बस्ती में जाकर जांच शिविर आयोजित किए जाएंगे । इसके लिए प्रत्येक शाखा से 10 महिला कार्यकर्ताओं को चिन्हित किया गया है जो मेडिकल टीम के साथ विभिन्न बस्तियों में जाकर प्रत्येक महिला एवं बालिका के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उनमें एनीमिया कुपोषण पाए जाने पर चिकित्सकीय व्यवस्था एवं पोषण किट के माध्यम से बस्ती की सभी महिलाओं एवं बालिकाओं को एनीमिया मुक्त करने का प्रयास किया जाएगा इसकी भी विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है ।
भारत विकास परिषद द्वारा शीघ्र ही विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र प्रारंभ किए जाने की योजना है जिसके तहत विकलांग लोगों की मदद के लिए कोटा शहर में विकलांग केंद्र स्थापित किया जाएगा जिसमें वर्ष भर कृत्रिम अंग निशुल्क लगाए जाएंगे इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न शाखाओं के माध्यम से इस प्रकार के निशुल्क शिविर आयोजित किए जाएंगे इसके साथ ही विकलांग केंद्र के माध्यम से लाभान्वित लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम परिषद द्वारा चलाया जाएगा ।
प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक ने बताया कि इस अवसर पर भारत विकास परिषद कोटा महानगर की शाखाओं द्वारा एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन 9 जुलाई को शाम 5 बजे एलेन सत्यार्थ परिसर के ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री, श्याम शर्मा होंगे, विशिष्ट अतिथि गोविंद माहेश्वरी, निदेशक एलेन कोचिंग इंस्टीट्यूट एवं मल्लिकार्जुन, इंडिपेंडेंट डायरेक्टर मडगांव डॉकयार्ड,गोवा, रहेगे ।
विभिन्न कार्यक्रम:- 10 जुलाई को राजस्थान दक्षिण पूर्व प्रांत की विभिन्न शाखाओं द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिन में रक्तदान शिविर, पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए साइकिल रैली, बस्तियों में मजदूरों को धूप एवं बरसात से बचाव हेतु छाता वितरण, वृक्षारोपण कार्य, गौशालाओं में गौ सेवा कार्य, विभिन्न बस्तियों में सेवा कार्य आयोजित किए जाएंगे । यह वर्ष भारत विकास परिषद राजस्थान दक्षिण पूर्व प्रांत का विस्तार वर्ष है जिसके तहत भारत विकास परिषद की शाखाओं की संख्या में बढ़ोतरी एवं सदस्यों की संख्या मैं बढ़ोतरी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ,कोटा महानगर में 20 शाखाएं एवं दक्षिण पूर्व प्रांत में 50 शाखाएं एवं 3000 सदस्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है

Leave a ReplyCancel reply