Advertisements

जयपुर
अरब सागर में उठा चक्रवात ताऊ-ते अब राजस्थान की ओर दस्तक दिखाई दे रहा है। जहां सोमवार को ही कुछ इलाकों में असर देखने को मिला था। वहीं मौसम विभाग की मानें तो आज गुजरात से होते हुए राजस्थान के दक्षिणी-पश्चिमी जिलों के रास्ते से यह चक्रवात प्रदेश में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग की चेतावनी है कि इसके प्रभाव से कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग जयपुर की माने तो राजस्थान के 30 जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा। वहीं 12 जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। किस जिले में कितनी बारिश हो सकती है, कहां बारिश का कितना असर रहेगा, से समझाने के लिए विभाग की ओर से रेड , येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं।

सोमवार को माउंट आबू सहित कई इलाकों में हुई बारिश
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में चक्रवात के असर के चलते सोमवार को दक्षिणी जिले उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और माउंट आबू सहित कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार सीवियर साइक्लोन गुजरात के बाद डिप्रेशन सिस्टम के रूप में आगे बढ़ेगा। वहीं राजस्थान में इस तूफान का सबसे ज्यादा असर 18-19 मई को देखने को मिलेगा। 20 मई तक ये चक्रवात उत्तरी पूर्वी इलाकों की ओर आगे बढ़ते हुए कमजोर होता जाएगा। इस दौरान 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

जानिए कहां- कितनी होगी बारिश
रेड अलर्ट (अत्यधिक बारिश )– डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालोर व पाली में सबसे ज्यादा बारिश , चलेगी तेज हवाएं

आरेंज अलर्ट– जयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, नागौर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में भी अच्छी बारिश, हवाएं भी चलेंगी।

येलो अलर्ट– धौलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा में बारिश होगी। हवाएं 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी। हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी हल्की बारिश की संभावनाएं है।

डूंगरपुर – उदयपुर में सबसे ज्यादा असर
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में ताउते चक्रवात से पहले ही उदयपुर- जोधपुर सहित आसपास के कई इलाकों में लगातार तेज बारिश का असर बना हुआ है। उदयपुर संभाग में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर भी मिली है। वहीं डूंगरपुर- प्रतापगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से मवेशिय़ों की जान जाने की भी सूचना है। आकाशीय बिजली के कारण डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में एक दर्जन से ज्यादा मवेशी भी मौत होने की बात सामने आई है।

सेना को भी किया गया अलर्ट
प्रदेश में घनघोर बारिश को देखते हुए सेना को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है। वहीं उदयपुर – जोधपुर संभाग में जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। इस संबंध में संभाग के पाली, जालोर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर जिलों के कलेक्टर और एसपी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

Leave a ReplyCancel reply