गर्दन का दर्द आज एक आम समस्या बनती जा रही है। घंटो कंप्यूटर के आगे बेथ कर काम करना, गलत तरीके से उठना – बैठना, गर्दन को बहुत देर तक झुकाए रखना , ऊंचे या बड़े तकिए लगाना, सिर पर भारी वजन रखना। ये सब गर्दन में दर्द होने के कारण है। कुछ लोगों को सर्वाइकल की वजह से भी गर्दन में दर्द, चक्कर आना आदि की परेशानी हो जाती है।
गर्दन दर्द की समस्या कुछ दिनों में अपने आप सही हो जाती है। लेकिन सर्वाईकल की वजह से गर्दन में दर्द है तो हमे इसके इलाज में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। सामान्य दर्द का इलाज हम घरेलू उपचार द्वारा कर सकते है।

आइए आराम पाने के कुछ सरल घरेलू उपाय

1 लॉन्ग के तेल की मालिश करें – गर्दन के दर्द से आराम पाने के लिए आप सरसो के तेल में कुछ मात्रा लॉन्ग के तेल की मिला लें और इस तेल से धीरे- धीरे गर्दन की मालिश करें , आराम मिलेगा ।
2 एक्ससरसाइज करें – गर्दन के दर्द में व्यायाम करने से बहुत आराम मिलता है। व्यायाम करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य करें। यदि आपको सर्वाइकल की समस्या है तो आप फ़िज़ियोथेरेपिस्ट देख रेख में व्यायाम करें।

3 ओलिव आयल की मसाज करे – ओलिव ऑयल गर्दन के दर्द में बहुत असरदार होता है। जैतून के तेल को गुनगुना करके इससे मसाज करें। मालिश के बाद गर्म पानी में भिगोए हुए टॉवल को अपनी गर्दन में रखें। दर्द से राहत मिलेगी ।

4 अजवाइन का करें इस्तेमाल – अजवाइन गर्दन के दर्द में बहुत फायदेमंद होती है। अजवाइन की एक पोटली बना लें। इस पोटली को तवे पर गर्म करके गार्डन पर इसका सेक करें। यह प्रयोग बहुत ही लाभकारी है। ली

5 मेथी के दानो का लेप लगाएं – मेथी के दानो को पानी में मिलाकर अच्छे से पीस कर इसका लेप बना लें। अब इस लेप को रोज़ाना दो – तीन बार अपनी गर्दन में लगाएं। दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

Leave a Reply