Advertisements

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें कोरोना के इलाज के लिए तीन अलग-अलग दवाएं दी गई हैं। इन तीन दवाओं में Remdesivir, Dexamethasone के साथ ही Regeneron कंपनी की एंटीबॉडी थेरेपी भी दी गई है। सीएनएन ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इनमें से कई ट्रीटमेंट ऐसे हैं, जो आम लोगों के लिए उपलब्ध भी नहीं हैं।

डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और सोमवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि ‘वह 20 साल पहले की तरह बेहद अच्छा महसूस कर रहे हैं।’ ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें एंटीबॉडी थेरेपी दी गई थी। इस थेरेपी की मदद से कोरोना वायरस की गंभीरता को कम किया जा सकता है। इस थेरेपी की मदद से कोरोना वायरस की गंभीरता को कम किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इसके ट्रीटमेंट को अथॉरिटीज से इस्तेमाल की इजाजत नहीं मिली है।

खबर के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के डॉक्टरों की अपील पर उन्हें यह दवा उपलब्ध करायी गई। खबर में सवाल उठाए गए हैं कि जब अमेरिका में लाखों लोग इस वायरस के कारण मौत का शिकार हो गए तो उन्हें इन दवाईयों के इस्तेमाल की इजाजत क्यों नहीं दी गई?

एंटीबॉडी थेरेपी के अलावा ट्रंप को Remdesivir दवाई दी गई। इस दवाई को भी अभी तक फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी गई है। ट्रायल्स में पता चला है कि यह दवाई कोरोना मरीजों की रिकवरी को तेज कर सकती है लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए हैं।

ट्रंप को डेक्सामेथासोन दवाई भी दी गई जो कि वायरस के इंफेक्शन को कम करती है लेकिन साथ ही यह दवाई मरीज के इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि डेक्सामेथासोन जिन मरीजों को दी गई उनमें से कुछ इस दवाई लेने के एक माह से भी कम समय में मौत के शिकार हो गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सैन्य अस्पताल में चार दिन बिताने के बाद सोमवार को व्हाइट हाउस लौट आए और उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि वायरस से ‘‘डरें’’ नहीं और उसे अपने जीवन पर ‘‘हावी’’ ना होने दे। इस दौरान ट्रम्प (74) स्वस्थ नजर आ रहे थे। अपनी फिटनेस दिखाते हुए, ट्रम्प ने एक असामान्य निर्णय लिया और अपने आवास तक लिफ्ट के बजाय दक्षिण पोर्टिको की सीढ़ियों से गए। उन्होंने हाथ हिलाकर पत्रकारों का अभिवादन भी किया। राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस की बालकनी में अपना मास्क उतार दिया, जहां हाल ही में कई कर्मचारी और सहयोगी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

Leave a ReplyCancel reply