कोटा 16 अगस्त । पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा ने थमनोफिस सोरिट्स (रोबिन स्नेक) व कोबरा सांप को रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर छोड़ा। लिथ सेंड स्नेक को हिंदी में पाकिस्तानी रिबन स्नेक के नाम से जाना जाता है जो ईस्ट नॉर्थ अमेरिका में पाया जाता है।
दादाबाड़ी मकान नंबर 131 निवासी हमीर सिंह हाडा ने घर में स्नेक होने की सूचना पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा को दी। सूचना मिलते ही शर्मा तुरंत मौके पर पहुंचे यहां रोबिन स्नेक को देखकर शर्मा आचार्य चकित रह गए ।उन्होंने रेस्क्यू कर सांप को पकड़ा।
पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा ने बताया कि थमनोफिस सोरिट्स (रोबिन स्नेक) यह मुख्य रूप से इंडिया में नहीं पाया जाता है। ईस्ट नॉर्थ अमेरिका में पाए जाने वाले स्नेक के इस प्रजाति का यहां पाया जाना सरप्राइजिंग है, जो एक चर्चा और खोजबीन का विषय है।
इससे पूर्व उदयपुर में वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के अध्यक्ष चमन सिंह चौहान ने इस प्रजाति के सांप का रेस्क्यू किया था।
वही दादाबाड़ी के शास्त्री नगर कॉलोनी के मकान नंबर 406 में रहने वाले रमेश कुमार के यहां से 3 फीट लंबे काले सांप (कोबरा) का रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया। परिवार में छोटे बच्चे सहित अन्य सदस्य मौजूद थे, ऐसे में सांप के होने की जानकारी मिलते ही रमेश कुमार ने इसकी जानकारी पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा को दी। उन्होंने ने समय पर मौके पर पहुंचकर कोबरा को सुरक्षित पकड़कर जंगल मैं छोड़ दिया।
पर्यावरण प्रेमी गोविंद शर्मा ने कहा कि बारिश के मौसम में सांप का बिलों से बाहर आना सामान्य बात है। बिल में पानी भर जाने से यह भोजन की तलाश में बिल के बाहर आते हैं। अधिकतर लोग बचाव को लेकर सांपों को मारते हैं जो गलत है।

Leave a Reply