जयपुर सहित बड़े शहरों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के बाद अब सरकार सोमवार से नई पाबंदियां लगाने की तैयारी है। स्कूल और कॉलेजों को बंद करने या 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही बुलाने का प्रावधान करने पर विचार किया जा रहा है। सीएम अशोक गहलोत ने आज शाम को कोरोना पर फिर ओपन बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी दलों के नेताओं, धर्म गुरुओं और NGO संगठनों, समाजसेवियों को बुलाया है। धार्मिक स्थलों को बंद करने पर धर्मगुरुओं की राय ली जाएगी। स्कूल बंद करने सहित बाकी सख्ती पर इस बैठक में चर्चा होगी। इसके बाद आज रात नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

शादी समारोह में हो सकती है 100 की लिमिट

शादी समारोह में 200 लोगों की लिमिट को घटाकर 100 पर करने पर विचार किया जा रहा है। इस संख्या से बैंड, कैटरिंग वालों को अलग रखा जा सकता है। अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की लिमिट को 20 लोगों तक किया जा सकता है। दो दिन पहले जारी हुई गाइडलाइन में शादियों में 200 लोगों की लिमिट तय की गई थी और इससे ज्यादा लोग बुलाने के लिए पहले कलेक्टर से अनुमति का प्रावधान किया गया था। अब इस प्रावधान को बदला जाएगा।

सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम पर विचार

नई गाइडलाइन में सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या को 60 फ़ीसदी किया जा सकता है। कई विभागों में कर्मचारियों को 40 से 50 फ़ीसदी व वर्क एट होम के आदेश दिए जा सकते हैं।

टूरिस्ट प्लेस पर भी भीड़ पर लिमिट की तैयारी

भीड़भाड़ वाले प्लेस और टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर भीड़ पर रोक लग सकती है। इन जगहों पर भी भीड़ को कम करने के लिए कुछ पाबंदियां लगाने पर भी नई गाइडलाइन में प्रावधान हो सकता है।

1 फरवरी से सब जगह बिना वैक्सीनेशन नो एंट्री

1 फरवरी से वैक्सीन के दोनों डोज लगाए बिना कहीं भी एंट्री नहीं मिलेगी। वैक्सीनेशन अनिवार्य कर लिए भी गाइडलाइन में प्रावधान होगा।

Leave a Reply