सिलेंडर में अचानक गैस खत्म हो जाना हर घर की कहानी होती है। हर कोई महीने में कम से कम एक बार इस समस्या से दो चार होता है। वहीं ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब घर में मेहमान आए हों और गैस खत्म हो जाए। यदि दो कनेक्शन है तब तो ठीक पर वहीं एक ही कनेक्शन है तो ऐसे मौके पर शर्मसार होना पड़ जाता है। 

गैस सिलेंडर में ऐसी कोई डिवाइस नहीं होती है जो बता दे कि कितनी गैस बची है। फिर भी एक स्मार्ट ट्रिक कर इस्तेमाल कर आप ये मिनटों में पता लगा सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है। ये ट्रिक बिल्कुल घरेलू है और बिना खर्च वाली है। यानी किसी डिवाइस पर पैसे नहीं खर्च करने हैं। बस कपड़ा भीगाकर आप गैस की मात्रा को आसानी से जान सकते हैं। 

इसके लिए गैस सिलेंडर पर कपड़ा भीगाकर पूरे सिलेंडर के चारो ओर लगा दीजिए। सिलेंडर भीग जाने के बाद उसे हटा लीजिए। अब ध्यान से देखने पर पता चलता है कि सिलेंडर का कुछ हिस्स सूखा है और कुछ भीगा है। चूंकि सूखा हिस्सा वो होता है जिसमें गैस नहीं होती है। ऐसे में आप आसानी से जान सकते हैं कि सिलेंडर में गैस कितनी बची है। इसके लिए हर दो-तीन दिन बाद इस ट्रिक के जरिए एक बार गैस का पता लगाकर समय रहते सिलेंडर बुक करा सकते हैं। 

इसके पीछे काम करता है ये विज्ञान: 

चूंकि खाली हिस्सा गर्म होता है अपेक्षाकृत भरे हुए लिक्विड गैस की तुलना में। ऐसे में भीगा कपड़ा के संपर्क में आते ही पूरा सिलेंडर भीग तो जाता है पर खाली हिस्सा जल्द सूखने लगता है। ऐसे में एक समय ऐसा आता है जब सिलेंडर पर साफ दिखाई देता है कि कितना हिस्सा सूखने के बाद भी गीला है। ऐसे में गैस की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है। 

Leave a Reply