जयपुर / राजस्थान में एक हफ्ते से कमजोर पड़ा मानसून एक बार फिर एक्टिव होगा। 18 अगस्त से राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। डूंगरपुर और बांसवाड़ा के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश का अनुमान है, वहीं कोटा और उदयपुर संभाग में बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर में 20 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं है।

मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बारां, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में मानसून को लेकर कोई अच्छी खबर नहीं है। अभी इन हिस्सों में बारिश होने की संभावना नहीं है।

जयपुर में 20 अगस्त तक साफ रहेगा आसमान
जयपुर में 20 अगस्त तक बारिश होने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 20 अगस्त तक आसमान साफ रहने की संभावना है। आने वाले कुछ दिनों में जयपुर का तापमान अधिकतम 35 डिग्री के आसपास रहेगा। पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक तापमान पिलानी में 37 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में तापमान 40.7 डिग्री रहा। यहां लोग गर्मी से परेशान रहे। 14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

दो से तीन डिग्री बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य अवस्था से उत्तर दिशा में (हिमालय की तरफ) शिफ्ट हो रही है। इससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावित होने लगी है। इसका असर राजस्थान में मानसून पर भी पड़ा है और पिछले कई दिनों से यहां बारिश नहीं हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में दो से तीन डिग्री तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply