कभी-कभी चीजों को भूल जाना या कोई बात याद ना आ पाना आम बात है लेकिन जब भूलना आपकी आदत बनने लग जाए, तो समझ लें कि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है। वैसे तो मेमोरी लॉस के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक बड़ा कारण है बढ़ती उम्र का असर होना लेकिन अगर बहुत कम उम्र में ही आप चीजें अक्सर भूलने लगे हैं, तो आपको मेमोरी लॉस का कारण जानकर इस समस्या पर काम करना शुरू करना चाहिए-

मेमोरी लॉस के कारण-
-खराब याद्दाश्त कई तरह से प्रभावित करती है। इसकी वजह स्वस्थ भोजन की कमी भी हो सकती है। दिमाग के लिए ज्यादा भारी खाना या ज्यादा शर्करा अच्छी नहीं होती है। उसमें भी अगर खूब मसालेदार भोजन या तली चीजें ज्यादा खा रहे हैं तो इससे याद्दाश्त पर असर पड़ेगा।
 
-रोजाना के खानपान में विटामिन बी 1 और बी 2 की कमी दिमाग की सेहत पर असर डालती है। वैसे तो उम्र भी इसकी एक वजह हो सकती है, लेकिन जरूरी नहीं है कि बढ़ती उम्र के साथ भूलने की बीमारी हो ही या याद्दाश्त कमजोर हो जाए। दिमाग की कोशिकाएं ही मेमोरी के लिए जिम्मेदार होती हैं। इसके उम्र के साथ कमजोर होने से यह स्थिति पैदा होती है। ज्यादा दवाइयों का सेवन या ड्रग्स जैसी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल यह स्थिति पैदा कर सकता है।
 
-स्ट्रेस भी मेमोरी लॉस का मुख्य कारण है। नींद भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद की कमी से भूलने की बीमारी हो सकती है। कई बार सिर पर गहरी चोट भी कम याद्दाश्त की वजह हो सकती है। 

Leave a Reply