छाछ खाने के स्वाद को बढ़ाती बल्कि इसे पीने के कई फायदे हैं।आप अगर खाने के साथ छाछ का सेवन करते हैं, तो खाने का पोषण बढ़ जाता है।छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है और इसका सेवन शरीर के पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है। जिन लोगों में रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होती है, उन लोगों के लिए छाछ का सेवन जरूरी है। इसके हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।


एसिडिटी में राहत
अधिकांश लोगों में एसिडिटी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। एसिडिटी से सेहत खराब हो जाती है। भोजन के बाद छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेगा। इससे पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

मसालेदार खाने के असर से बचाता है
मसालेदार खाना पेट में सूजन का कारण बनता है। एक गिलास छाछ पीने से मसाले का असर बेअसर करने में मदद मिलती है और पेट की जलन शांत होती है। यह दूध से बना उत्पाद है, इसलिए यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है।

कैंसर और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव 
छाछ में बायोएक्टिव प्रोटीन होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में मदद करता है। यह हृदय से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है क्योंकि यह प्रकृति में एंटीबैक्टेरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक है।

वजन घटाने में सहायक
नियमित छाछ का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह एक तरह से फैट बर्नर का काम करता है।

Leave a Reply