पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सलमान बट ने कुछ ऐसा कर दिया है, जिसकी वजह से उनका नाम सुर्खियों में है। दरअसल, उन्होंने पीसीबी के अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है। क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के कुछ अन्य क्रिकेटरों ने भी इस कोर्स के लिए आवेदन किया है। इसमें अब्दुल रऊफ, बिलाल आसिफ और शोएब खान का नाम शामिल है।

गौरतलब है कि बट को 2010 में स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल की वजह से 10 सालों के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीसीबी ने तीन स्तरों लेवल 1, 2 और 3 में अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स शुरू किया है। कार्यक्रम का लेवल 1 पहले ही समाप्त हो चुका है, जिसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अंपायरिंग नियमों पर ऑनलाइन लैक्चर देना था।

बता दे कि 2010 में स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल में दोषी पाए जाने पर लंदन की अदालत ने बट के अलावा टीम के उनके साथियों मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर को जेल की सजा सुनाई थी। इस दौरान बट के ऊपर 10, आसिफ के ऊपर 7 और आमिर के ऊपर 5 साल का बैन लगाया था। हालांकि बाद में आसिफ के बैन को घटाकर 5 साल का कर दिया गया था। इस घटना के बाद सलमान बट्ट का क्रिकेट करियर लगभग खत्म ही हो गया ओर वे फिर कभी नेशनल टीम से नहीं खेल पाए।बट आजकल अपने यूट्यूब चैनल पर क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में नजर आते हैं। 

Leave a Reply