जयपुर ग्रेटर नगर निगम में सफाई कंपनी बीवीजी के बिल पास करने की एवज में 20 करोड़ रुपए की रिश्वत की लेनदेन की बातचीत के वीडियो के आधार पर एसीबी ने आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक रहे निंबाराम सहित चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। बीवीजी रिश्वत कांड के वीडियो के आधार पर एसीबी ने भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया है। जल्द एसीबी निंबाराम को पूछताछ के लिए बुलाने की तैयारी कर रही है। निंबाराम को पूछताछ के बाद गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

राजस्थान में यह पहला मौका है जब आरएसएस के किसी प्रचारक के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में एसीबी ने केस दर्ज किया है। बीवीजी रिश्वत कांड में जयपुर ग्रेटर की निलंबित मेयर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम गुर्जर और बीवीजी कंपनी के दो प्रतिनिधियों के साथ निंबाराम को भी आरोपी बनाया गया है। राजाराम को एसीबी गिरफ्तार कर चुकी है। पिछले दिनों दो वीडियो वायरल हए थे,

जिसमें सौम्या गुर्जर के पति राजाराम गुर्जर, बीवीजी कंपनी प्रतिनिधि संदीप चौधरी और निंबाराम दिखाई दे रहे हैं। इन वीडियो में बिल पास करने के एवज में 20 करोड़ के लेनदेन की बात है। रिश्वत की इस पूरी बातचीत के वक्त निंबाराम भी वीडियो में दिख रहे हैं, और बराबर बातचीत कर रहे हैं, निंबाराम की भूमिका भी पूरे मामले में संदिग्ध होने के कारण एसीबी ने भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया है।

आरएसएस के लिए शर्मिंदगी का कारण बना यह कांड

बीवीजी रिश्वतकांड की आंच आरएसएस तक पहुंच गई है। क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में एफआईआर दर्ज होने के बाद सियासी हलकों में कई तरह की चर्चाएं हैं। आज तक किसी आरएसएस प्रचारक को इस तरह किसी लेनदेन की बातचीत में मध्यस्थता करते हुए नहीं देखा था, निंबाराम के मामले में यह मिथक टूट गया। अब तक ईमानदारी के लिए पहचाने जाने वाले आरएसएस प्रचारकों की छवि भी इस कांड से प्रभावित हुई है।

निंबाराम पर गिरफ्तारी की तलवार

निंबाराम को एसीबी ने भ्रष्टाचार के केस में आरोपी बनाया है, अब उनसे पूछताछ होगी। पूछताछ के बाद एसीबी निंबाराम को कभी भी गिरफ्तार कर सकती है। मामले में चार आरोपी हैं जिनमें से राजाराम गिरफ्तार हो चुके हैं, अब निंबाराम पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है।

Leave a Reply