एसी के साथ फैन को आराम से चलाया जा सकता है. अगर एसी के साथ फैन चलता है तो रूम जल्दी ठंडा होता है साथ ही बिजली की बचत भी होती है. किसी भी शख्स को अपना फैन तभी चालू करना चाहिए जब वो अपने घर पर हो और उस कमरे में मौजूद हो जहां फैन चल रहा है, जिससे बिजली की बचत होगी और बिल कम आएगा

null

हम सब लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि एसी और फैन को हमें एक साथ चलाना चाहिए या नहीं. जानाकरी के मुताबिक एयर कंडीशनर के साथ फैन को चलाया जा सकता है. दरअसल एयर कंडीशनर कमरे के अंदर के तापमान को धीरे-धीरे कम करता है. इस वजह से एसी चलाने पर गर्मी से राहत मिलती है. वहीं Energy.gov के मुताबिक एसी और सीलिंग फैन का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि एयर कंडीशन का इस्तेमाल सीलिंग फैन के साथ करने पर फैन थर्मोस्टैट सेटिंग को लगभग 4° F तक बढ़ाने की अनुमति देता है. साथ ही ऐसा करने पर ये बिजली के बिल को कम करता है, लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आमतौर पर एयर कंडीशनर और सीलिंग फैन का कितना इस्तेमाल किया गया है.

फैन को कब नहीं चलाना चाहिए?

जानकारी के मुताबिक हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोग कमरे के अंदर जाने से कुछ मिनट पहले फैन ऑन कर देते है, वो ये सोचते हैं कि इससे कमरा ठंडा होगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है. फैन सिर्फ हमारे शरीर को ठंडा करता है.

कब फैन को चलाना चाहिए?

किसी भी शख्स को अपना फैन तभी चालू करना चाहिए जब वो अपने घर पर हो और उस कमरे में मौजूद हो जहां फैन चल रहा है, जिससे बिजली की बचत होगी और बिल कम आएगा.

वहीं सीलिंगफैन डॉट कॉम के मुताबिक एक फैन केवल कमरे के अंदर की हवा को प्रसारित करता है. फैन चलने से केवल इंसान को गर्मी से राहत मिलती है, वो भी इसलिए क्योंकि ये उसकी त्वचा के संपर्क में आ रही हवा को प्रसारित कर शरीर की गर्मी को दूर करता है. इस वजह से फैन के साथ अगर एयर कंडीशनर को भी चलाया जाए तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और मान लीजिए अगर आप एसी 21° सेल्सियस पर चलाना चाहते है, और फैन भी साथ में चल रहा है तो आप एसी को 23° पर भी चला सकते हैं ये उनती ही हवा देगा जितनी ये 21° पर देता.

Leave a Reply