भारत का ऑटो सेक्टर जितना विशाल है उतनी ही विशाल है यहां मौजूद कारों के सेगमेंट जिसमें हैचबैक से लेकर सेडान और एसयूवी से लेकर एमयूवी तक कारों की रेंज। जिसमें हाल के वर्षों में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

ये बदलाव है लोगों का 5 सीटर कार के बजाय 7 सीटर बड़ी गाडियों को खरीदना, इसी बदलाव के चलते हाल के वर्षों में कई प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट की कई कारों को लॉन्च कर दिया है।

जिसमें आज हम आपको बता रहे हैं भारत की उन टॉप 3 कारों के बारे में जो 7 सीटर हैं लेकिन आपके बजट में आसानी से फिट हो सकती है। तो देर न करते हुए जानते हैं कि कौन सी हैं भारत में 7 सीटर टॉप 3 कार।

1. Maruti Suzuki Eeco: मारुति की ये ईको कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग 7 सीटर कार है जिसने कई वर्षों से भारत के मध्यवर्ग में अच्छी पकड़ बना रखी है। इस कार में कंपनी ने 4 सिलेंडर वाला 1.2 लीटर का इंजन दिया है जो 73 बीएचपी की पावर जनरेट कर सकता है।

इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार 20 किलोमीटर तक की माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.8 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 5.29 लाख रुपये हो जाती है।

2. Datsun GO Plus: डैटसन कंपनी की ये गो प्लस कार देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कारों में से एक है। इस कार को कंपनी ने एक पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है।

इस कार में 1198 सीसी का इंजन दिया गया है जो 76.43 बीएचपी की पावर और 104 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

माइलेज की बात की जाए तो ये कार 18.57 किलोमीटर तक की माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.25 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 6.99 लाख रुपये हो जाती है।

3. Renault Triber: रेनॉल्ट ट्राइबर कंपनी की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है जिसमें कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में कंपनी ने 999 सीसी का इंजन दिया है जो 71 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है।

इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार 18.2 किलोमीटर तक की माइलेज देने में सक्षम है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.50 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 7.95 लाख रुपये हो जाती है।

Leave a Reply