पुरुषों और महिलाओं के सेक्सुअल बिहेवियर को लेकर हाल ही में एक स्टडी की गई है. ये स्टडी ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि पार्टनर को लेकर पुरुष और महिलाओं की प्राथमिकताएं अलग-अलग हैं और ये उम्र के हिसाब से बदलती हैं.

सेक्स सर्वे

  • स्टडी के अनुसार, युवा पुरुष महिलाओं की तरफ शारीरिक रूप से ज्यादा आकर्षित होते हैं जबकि महिलाएं पुरुषों में भावनात्मक लगाव ढूंढती हैं. NCA NewsWire से बातचीत में डॉक्टर स्टीफन व्हाइट ने कहा कि इस स्टडी में कई पुराने शोधों का समर्थन किया गया है लेकिन पुरुष और महिलाओं की प्राथमिकताएं जीवन के विभिन्न चरणों में बदल जाती है.
सेक्स सर्वे

  • उन्होंने कहा, ’18 से 40 की उम्र के दौरान पुरुष और महिलाएं एक-दूसरे की अपीयरेंस के आधार पर ज्यादा आकर्षित होते हैं, जब इनकी फर्टिलिटी पीक पर होती है लेकिन यह उम्र के साथ कम हो जाता है और इसके बाद लोग व्यक्तित्व और व्यवहार जैसी चीजों पर ज्यादा प्राथमिकता देने लगते हैं.’
सेक्स सर्वे

  • डॉक्टर स्टीफन ने कहा, ’20-30 साल की उम्र में लोग लुक्स को ज्यादा पसंद करते हैं.’ इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 18 से 65 साल के बीच के हजारों ऑस्ट्रेलियाई लोगों के डेटा का अध्ययन किया. इन सभी लोगों ने सेक्स सर्वे में भाग लिया था.
सेक्स सर्वे 5

  • शोधकर्ताओं ने सर्वे में भाग लेने वालों से सेक्सुअल अट्रैक्शन से जुड़ी नौ चीजों पर उनकी राय मांगी. ये नौ चीजें उम्र, आकर्षण, शारीरिक बनावट, बुद्धि, शिक्षा, आय, विश्वास, खुलापन और भावनात्मक संबंध थीं.
सेक्स सर्वे

  • प्रतियोगियों से पूछा गया था, ‘आप किसी व्यक्ति (विशेषता) से किस हद तक प्रभावित होते हैं. आप उन्हें कितना सेक्सुअल अट्रैक्टिव पाते हैं?. इन सवालों का जवाब उन्हें 0 से 100 के पैमाने पर देना था.
  • डॉक्टर स्टीफन ने कहा, ‘हमने पाया कि सेक्सुअल अट्रैक्शन के लिए महिलाओं की तुलना में पुरुष शारीरिक बनावट को ज्यादा महत्व देते हैं. हालांकि आय को कम महत्व देने के मामले में दोनों की राय एक थी. पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने शिक्षा और बुद्धिमानी को ज्यादा महत्व दिया. वहीं पुरुषों ने महिलाओं के खुले विचारों को ज्यादा महत्वपूर्ण माना.

    सेक्स सर्वे

    सर्वे में पाया गया कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्राथमिकताएं एक जैसी होने लगती हैं. एक उम्र के बाद दोनों खुलेपन और भरोसे को ज्यादा महत्व देते हैं. डॉक्टर स्टीफन कहते हैं, ‘सर्वे के बहुत सारे नतीजे पुराने ही हैं लेकिन यह कोई बुरी बात नहीं है.’

    सेक्स सर्वे

    उन्होंने कहा, ‘इस स्टडी के बारे में अच्छी बात ये है कि ये बताती है कि पुरुष और महिलाएं एक ही चीज की परवाह करते हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि उन्हें एक ही चीज जीवन के अलग-अलग चरणों में महसूस होती है.

Leave a Reply