देश न्यूज़। कोरोना महामारी के डेल्टा स्ट्रेन के चलते संक्रमितों में ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई एडवायजरी जारी कर लोगों को रोजाना एक्सरसाइज और योग करने की सलाह दी है। साथ ही आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा गया है। इनमें डबल मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन और साफ़-सफाई जरूरी है। साथ ही शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए रोजाना योग जरूर करें। योग के कई आसान हैं, जिन्हें करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है। इनमें एक धनुरासन है। इसे करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

धनुरासन क्या है

धनुरासन हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें तो धनुष की आकृति में योग करना धनुरासन कहलाता है। इस आसान को करने के समय शरीर की आकृति धनुष के समान हो जाती है। धनुरासन करने से तनाव और थकान से निजात मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा, कई अन्य फायदे भी हैं।

कैसे करें

सबसे पहले समतल जमीन पर दरी बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। अब घुटनों को मोड़कर अपने हाथ से टखनों को पकड़े। इस स्थिति में कमर, जांघ और छाती को ऊपर उठाएं। एक चीज का ध्यान रखें कि शारीरिक श्रम का दमन न करें। इस मुद्रा में आकर धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। इस आसान को एक बार में कम से कम दस बार करें। वहीं, रोजाना सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं। खासकर कोरोना काल में जरूर करें।

Leave a Reply