कुआलालंपुर

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर जहां मंद पड़ती दिख रही है तो वहीं, मलेशिया में इसकी तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। कोरोना से हुई रिकॉर्ड मौतों के बाद मलेशिया ने तीसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं के संचालन की ही इजाजत होगी।

चैनल न्यूज एशिया की खबर के मुताबिक, बुधवार यानी 2 जून को मलेशिया में कोरोना की वजह से रिकॉर्ड 126 मौतें दर्ज की गईं। यह बीते साल महामारी की शुरुआत से अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इससे पहले इसी साल 29 मई को मलेशिया में कोरोना सबसे ज्यादा 98 मौतें दर्ज की गई थीं। मलेशिया में बढ़ते मामलों के मद्देनजर 1 जून से 14 जून तक लॉकडाउन लगाया गया है। यह तीसरी बार है जब मलेशिया में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 जून से 14 जून तक लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान केवल सुपरमार्केट और मेडिकल क्लीनिक सहित आवश्यक व्यवसायों को संचालित करने की अनुमति दी गई है। इस दौरान सभी स्कूल और शॉपिंग मॉल को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

केवल दो लोगों को बाहर जाने की अनुमति

लॉकडाउन के दौरान प्रत्येक घर में से केवल 2 लोगों को बाहर जाकर आवश्यक वस्तुएं खरीदने की अनुमति होगी। इसके साथ साथ केवल 10 किमी के दायरे में ही लोगों को आने-जाने की इजाजत होगी। देश के कई इलाकों में 1 महीने के लिए यात्रा पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है।


बुधवार को जिन लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ा उनमें से 123 मलेशियाई नागरिक थे, जबकि बाकी तीन विदेशी थे। मलेशिया में कोरोना के कारण अब तक कुल 2 हजार 993 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

बुधवार को मलेशिया में कोरोना के 7 हजार 703 नए केस दर्ज किए गए। अब तक देश में कोरोना से कुल 5 लाख 87 हजार 165 लोग संक्रमित हो चुके हैं। देश में फिलहाल कोरोना के 82 हजार 274 ऐक्टिव केस हैं।

मलेशिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह भी खबर आई थी कि अब तक इस वायरस ने देश में 82 हजार 341 नवजातों को भी अपना शिकार बनाया है। संक्रमित बच्चों में से 19 हजार 851 की उम्र 4 सा या उससे कम थी, तो वीं 8 हजार 237 बच्चे 5 से 6 साल की उम्र के थे।

Leave a Reply