JEE Advanced 2021 Postponed: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर एक शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के कारण मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, जेईई एडवांस्ड 2021 जो 3 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है। परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर जाकर परीक्षा स्थगित करने से संबंधित नोटिस चेक कर सकते हैं। आईआईटी खड़गपुर द्वारा जेईई एडवांस्ड 2021 का आयोजन 3 जुलाई, 2021 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना था। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जानी थी। पहले शिफ्ट में पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक निर्धारित की गई थी। हालांकि, परीक्षा स्थगित होने के बाद, उम्मीदवारों को नई तारीख के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 7 जनवरी को जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तिथि और आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए योग्यता की घोषणा की थी। शिक्षा मंत्री ने ऐलान किया था कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई, 2021 को किया जाएगा। इसके अलावा, शिक्षा मंत्री ने यह भी जानकारी दी थी कि इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर के द्वारा किया जाएगा। शिक्षा मंत्री की घोषणा के बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर 8 जनवरी, 2021 को परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई थी।

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री ने घोषणा की थी कि कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पिछले साल की तरह ही इस साल भी प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।

Leave a Reply