नई दिल्ली। कोई आपसे कहे कि महज एक रुपए के सिक्के के बदले आपको 1 लाख रुपए तक मिल सकते हैं, तो आश्चर्य तो होगा? जी हां, ये सच है आपको 1 रुपए के पुराने सिक्के के बदले 1 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

आपने अक्सर लोगों को वेबसाइटों पर पुरानी चीजें बेचकर करोड़पति बनते देखा होगा। जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च मांग है और इसका बहुत सारा पैसा मिलता है। ऐसा ही मौका इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मिल रहा है। इसलिए यदि आप पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं, तो आप करोड़पति बन सकते हैं।

दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई सिक्कों का निर्माण बंद हो गया है, जिससे मौजूदा सिक्कों का मूल्य कई गुना बढ़ गया है। इन दुर्लभ सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की “खरीदारी” करना भी पसंद करते हैं। कई लोग दिवाली और अक्षय तृतीया के मौके पर सिक्के खरीदना पसंद करते हैं। अब आज हम आपको ऐसे ही एक सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं और यह कैसे सिर्फ एक क्लिक से आपको करोड़पति बना सकता है।

ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं। इस वेबसाइट पर ये सिक्के 1.5 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। इससे आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। 

इस तरह बेच सकते हैं सिक्के 

यदि आप इन दुर्लभ सिक्कों में से एक के मालिक हैं और इसे  पर बेचने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। सिक्के की एक तस्वीर पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपके संपर्क में आएगा। वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

10 रुपए के दुर्लभ नोट की डिमांड 

वहीं कुछ वेबसाइट्स पर 10 रुपए के दुर्लभ नोट की भी काफी डिमांड है। आपको एक 10 रुपए के नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक दिला सकती हैं। भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है। 

ऐसे कई लोग इन लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है। 

इसी के साथ ऐसे कई लोग आपको मिल जाएंगे जो पूरी शिद्दत से 786 अंक वाले नोट की तलाश कर रहे हैं। ये अंक कई लोग शुभ मानते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा नोट है जिसमें ये अंक है, तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर घर बैठे ही लाखों कमा सकते हैं। 

पुराने 2 रुपए के नोट की भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट को लोग काफी ज्यादा तलाश रहे हैं। लेकिन इस नोट में 786 लिखा, हो तो फिर कहने ही क्या। इसके लिए लोग लाखों खर्च करने को तैयार है।  EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स इन नोटों की तलाश कर रहे हैं और बाकयदा बोली भी लगाते हैं। 

क्लिक इंडिया साइट पर तो आपको व्हाट्सएप पर भी इसे डायरेक्ट बेचने का लिंक मिल जाएगा। इसपर आप सेलर के रूप में रजिस्टर कर अपने पास के नोट को बेच सकते हैं। अभी दो रुपये के इस पुराने नोट की कीमत 80 हजार से ज्यादा है। इसकी डिमांड को देखते हुए जल्द इसके एक लाख को पार करने की उम्मीद की जा रही है। 

Leave a Reply