लॉकडाउन की दूसरी अवधि में भी सख्त पाबंदियां देखने को मिलेंगी. लॉकडाउन की दूसरी अवधि के मद्देनजर रविवार शाम तक नई गाइडलाइन जारी हो सकती है. गाइडलाइन को लेकर गृह विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है और मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद रविवार शाम तक नई गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

शाम तक नई गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

जयपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन को अब 10 जून तक बढ़ाया जा सकता है. विश्वस्त सूत्रों ने भी संकेत दिए हैं की लॉकडाउन की दूसरी अवधि के मद्देनजर रविवार शाम तक नई गाइडलाइन जारी हो सकती है. गाइडलाइन को लेकर गृह विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है और मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद रविवार शाम तक नई गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.null

हालांकि लॉकडाउन की दूसरी अवधि में भी सख्त पाबंदियां देखने को मिलेंगी. लॉकडाउन की पहली अवधि में सख्त पाबंदी के चलते कोरोना संक्रमण के केसों में कमी आई थी, जिसके बाद सरकार ने कोरोना की चैन पूरी तरह से टूटने के लिए दूसरी अवधि में भी सख्त पाबंदियां बरतने के निर्देश गृह विभाग को दिए हैं. सूत्रों की माने तो लॉकडाउन की पहली अवधि के मुकाबले में दूसरी अवधि में ज्यादा पाबंदियां और सख्ती देखने को मिल सकती है, जिससे कि कोरोना पर पूरी तरीके से लगाम लगाई जा सके. विशेषज्ञ और मंत्रियों ने अभी मुख्यमंत्री को सख्त पाबंदियों के सुझाव दिए हैं.

गृह विभाग को मुख्यमंत्री की मंजूरी का इंतजार…

वहीं, लॉकडाउन की दूसरी अवधि को लेकर गृह विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है और नई गाइडलाइन में शामिल किए जाने वाले बिंदु पर भी मुख्यमंत्री से चर्चा हो चुकी है. अब गृह विभाग को मुख्यमंत्री की मंजूरी का इंतजार है, मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही गृह विभाग लॉकडाउन की दूसरी अवधि की नई गाइडलाइन को आज शाम तक जारी कर देगा.

इससे पहले शनिवार को करीब चार घंटे तक चली मंत्रिपरिषद की बैठक में विशेषज्ञों और मंत्रियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 15 दिन का लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था. साथ ही कोरोना के चलते जिन व्यक्तियों का निधन हो चुका है उनके परिजनों को भी आर्थिक पैकेज देने के सुझाव दिया था. इसके अलावा दैनिक कामकाज के जरिए अपना परिवार चलाने वाले निर्धन लोगों के लिए भी राहत पैकेज को लेकर मुख्यमंत्री ने मंत्रों से चर्चा की थी.

यह पाबंदी रहेंगी जारीः

  • लॉकडाउन की दूसरी अवधि की नई गाइडलाइन में पहले से जारी पाबंदियों को बरकरार रखने की बात कही जा रही है.
  • शादी समारोह के बड़े आयोजनों पर 30 जून तक रोक लगाने की तैयारी दूसरी गाइडलाइन में भी की जा रही है। 11 लोगों को ही शादी की परमिशन रहने की बात कही जा रही है.
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट और निजी वाहन पर प्रतिबंध जारी रहने की संभावना है.
  • एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने पर भी पाबंदी जारी रहने की संभावना.
  • राशन की दुकानों और बाजारों का समय सुबह 11 बजे तक ही रहने की संभावना जताई जा रही है.

इन्हें मिल सकती है छूटः

  • लॉक डाउन की पहली अवधि में मनरेगा के कामकाज को स्थगित कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि नई गाइडलाइन में कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत मनरेगा में कामकाज करने की छूट दी जा सकती है. मनरेगा के कामकाज ठप्प होने से गांवों में रोजगार के संकट पैदा हो गए हैं.
  • नई गाइडलाइन में सरकार पेट्रोल पंप संचालकों को भी राहत दे सकती है. अब पेट्रोल पंप खुलने के समय में छूट देते हुए समय बढ़ाया जा सकता है प्रदेश में फिलहाल पेट्रोल पंप सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक के लिए खुल रहे हैं.

Leave a Reply