केन्‍द्रीय मंत्रियों कि उच्‍च स्‍तरीय बैठक में आज (23 मई) CBSE, ICSE बोर्ड एग्‍जाम और अन्‍य एंट्रेस एग्‍जाम की डेट्स पर फैसला हो सकता है. शिक्षामंत्री सभी राज्‍यों के शिक्षासचिवों के साथ बातचीत कर CBSE बोर्ड 12वीं के एग्‍जाम कराने पर विचार करेंगे.

, बोर्ड के पास केवल महत्‍वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट्स के लिए एग्‍जाम कराने का प्‍लान है जिसके आधार पर एग्‍जाम कम समय में कराए जा सकते हैं और समय से रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है.

CBSE बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों के लिए 176 विषयों की पढ़ाई का ऑप्‍शन होता है. इनमें लैंग्‍वेज या Group L, इलेक्टिव या Group A और अन्‍य शामिल होते हैं. इनमें से Group A के सब्‍जेक्‍ट्स महत्‍वपूर्ण माने जाते हैं जिनके आधार पर आगे विश्वविद्यालयों में एडमिशन मिलता है.

लगभग 20 सब्‍जेक्‍ट्स ऐसे हैं जिनके लिए एग्‍जाम आयोजित कराए जा सकते हैं. इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्‍टडीज, अकाउंट्स, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं.

स्‍टूडेंट कम से कम 5 और अधिकतम 6 सब्‍जेक्‍ट्स का चयन कर सकते हैं जिसमें 4 मेन सब्‍जेक्‍ट्स होते हैं. बोर्ड यदि केवल मेन सब्‍जेक्‍ट्स के लिए एग्‍जाम आयोजित करता है तो तय एग्‍जाम पैटर्न पर ही परीक्षा ली जाएगी.

इसके अलावा बोर्ड सभी सब्‍जेक्‍ट्स के एग्‍जाम कराने का भी फैसला ले सकता है मगर उसके लिए एग्‍जाम पैटर्न को और छोटा किया जा सकता है. अंतिम फैसला मंत्रियों की बैठक के बाद लिया जाएगा जिसके ताजा अपडेट्स AajTak एजुकेशन पर उपलब्‍ध हैं.

Leave a Reply