इंडियन ऑयल ने एक नए तरह का सिलेंडर लॉन्च किया है जिससे गैस भी बचती है और खाना भी जल्दी बनता है

कोविड महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच आम परिवारों को एक बड़ी राहत मिलने वाली है. अब लोगों का रसोई गैस के खर्च में बड़ी कटौती होने वाली है. अब गृहणियां साल में खर्च होने वाले 12 सिलेंडरों पर एक सिलेंडर का पैसा बचा सकती हैं.

यानी आप हर साल एक सिलेंडर बिलकुल मुफ्त पा सकते हैं. दूसरी ओर, अगर आपको रसोई में खड़े-खड़े कोफ्त होती है तो अब आपका खाना बनाने में लगने वाला वक्त भी घटने वाला है.

ऐसा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के उतारे गए नए सिलेंडर के जरिए मुमकिन होगा.

दरअसल, सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने XtraTej (एक्स्ट्रातेज) नाम से नया LPG सिलेंडर (रसोई गैस सिलेंडर) मार्केट में उतारा है.

इस सिलेंडर के बारे में दावा है कि ये ज्यादा हीट पैदा करता है. सीधे शब्दों में कहें तो इस सिलेंडर के जरिए कम गैस में ही आप ज्यादा कुकिंग कर सकते हैं.

IOC अधिकारियों का कहना है कि इससे आपका ईंधन खर्च करीब 7 फीसदी तक कम हो सकता है.

यानी हर 12 सिलेंडर पर आप एक सिलेंडर की बचत कर सकते हैं.

दूसरे शब्दों में, अगर एक औसत भारतीय परिवार एक सामान्य LPG सिलेंडर से 30 दिन खाना पकाता है तो XtraTej के जरिए आप 3 दिन ज्यादा यानी 33 दिन खाना बना सकते हैं.

इस तरह से आप साल में करीब 850 रुपये की बचत कर सकते हैं.

प्रीमियम क्वॉलिटी

अब आते हैं सबसे जरूरी बात यानी इसकी कीमत की बात पर. तो यहां भी आम लोगों को राहत मिल रही है. नया LPG सिलेंडर प्रीमियम क्वॉलिटी का होगा, लेकिन इसकी कीमत कतई ज्यादा नहीं होगी.

इसके अलावा, इसका एक और फायदा है. अब महिलाओं को ज्यादा देर रसोई में काम नहीं करना पड़ेगा. अधिकारियों का कहना है कि चूंकि ये सिलेंडर प्रति यूनिट गैस ज्यादा हीट देता है.

ऐसे में खाना बनाने में लगने वाला वक्त भी काफी कम हो जाता है.

आम लोगों को राहत देने वाले इस कदम के साथ IOC ने ग्राहकों के लिए कई और भी ऐलान किए हैं.

कॉम्बो सिलेंडर

जब आपको अपने सामान्य 14.5 किलो LPG सिलेंडर की डिलीवरी मिलती है तो आप एक 5 किलो का छोटा सिलेंडर भी ले सकते हैं. इसे आप बैकअप के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपके अगले सिलेंडर की डिलीवरी में देरी होती है तो आप इस सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

छोटू सिलेंडर

जिन लोगों की गैस की खपत ज्यादा नहीं है उनके लिए 5 किलो का छोटू सिलेंडर कंपनी ने उतारा है. इसे आप LPG डिस्ट्रीब्यूटर या पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते हैं.

मिस्ड कॉल

महामारी के दौर में IOC ने LPG सिलेंडरों की बुकिंग मिस्ड कॉल्स के जरिए भी शुरू की है. इसमें आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

इसके लिए आपको 8454955555 पर मिस्ड कॉल देनी होगी. बस इतना करते ही आपकी गैस बुक हो जाएगी.

ये पहल ऐसे कस्टमर्स के लिए बेहद फायदेमंद है जो कि IVR सुविधा से ज्यादा रूबरू नहीं हैं.

Leave a Reply