भोपाल । कोरोना महामारी के कारण देश के अलग-अलग शहरों और गांवों में रहने वाले कई परिवारों पर दुखों का पहाड़ टूटा है. किसी परिवार में एक शख्स की मौत हुई तो किसी परिवार में कमाने वाले सदस्य की ही मृत्यु हो गई. कोविड-19 (COVID-19) के कारण कई बच्चों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया. ऐसे में अब राज्य सरकारों ने इन पीड़ित परिवारों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने गुरुवार को ऐलान कर कहा कि राज्य में कोरोना की दूसरी लहर से जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को राज्य सरकार एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी. उन्होंने बीजेपी विधायकों के साथ चर्चा के दौरान यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि आज मैं विधायक मित्रों से कह रहा हूं कि हम आज एक और व्यवस्था कर रहे हैं. वह व्यवस्था है, इस दूसरी लहर में कोविड-19 के कारण जिस परिवार में मृत्यु हुई है, उस परिवार को एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आखिर उनके घर संकट आया है, परेशानी आई है. हम केवल सहानुभूति देकर नहीं रह सकते. वो हमारे अपने लोग हैं. उनका दर्द हमारा कष्ट है. उन्होंने कहा कि हमने (उन्हें बचाने की) कोशिश की, लेकिन हम बचा नहीं पाये. परिवार का तो नुकसान हो गया. लेकिन एक लाख रुपये उन परिवारों को अनुग्रह राशि दी जाएगी. 19 मई तक एमपी में कोरोना संक्रमण के चलते 7237 मौतें हुई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन सभी के परिवारों को राज्य सरकार एक-एक लाख रुपये सहायता राशि देगी ।

Leave a Reply