अरब सागर (Arabian sea) में आए तौकते चक्रवात (tauktae cyclone) के कहर से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, गोवा और केरल राज्य जैसे जूझ रहे हैं। इसी बीच देश में अब एक और चक्रवाती तूफान के आने की खबर सामने आ रही है।

खबर के मुताबिक, इस समय बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग (IMD alert) ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों में निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाने के बाद फिर से तूफान आ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के उत्तर-मध्य भाग में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके चलते 23 और 24 मई को को बादल बन सकते हैं, जिससे बारिश सहित तूफान आने की संभावना है। इस तूफान का नामकरण भी हो चुका है। खाड़ी के देश ओमान ने इस तूफान को ‘यस’ (Yaas Cyclone)नाम दिया है।

इस तूफान से देश के दक्षिण और पूर्वी राज्यों को अधिक खतरा होने की भविष्यवाणी की गई हैं। लेकिन मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि, जब तक निम्न दबाव वाला क्षेत्र नहीं बन जाता तब तक इस तूफान के विषय में अधिक जानकारी नहीं मिल सकती।

इस समय बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का पट्टा बन गया है। इसलिए 23 और 24 मई को संभावित तूफान की आशंका है। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और पश्चिम बंगाल हैं। इस बीच मौसम विभाग ने यहां 140 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

Leave a Reply