नई दिल्ली । देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी मुश्किल आसान कर दी है. अगर आपका SBI में बचत खाता (Saving Account) है और आप ब्रांच (Bank Branch) बदलना चाहते हैं तो ये काम आप घर बैठे ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं, इसके लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. SBI ने कोरोना महामारी को देखते हुए यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है.

Online बदलें बैंक की ब्रांच
आप अपने SBI अकाउंट की ब्रांच इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए आसानी से कर सकते हैं. बस आपको इंटरनेट बैंकिंग के जरिए SBI बचत खाते की ब्रांच बदलने की रिक्वेस्ट डालने के लिए बैंक की उस ब्रांच के ब्रांच कोड (Branch Code) की जरूरत होगी, जहां आप खाता ट्रांसफर कराना चाहते हैं. साथ ही आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्‍टर होना चाहिए और इंटरनेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए.

SBI ब्रांच बदलने का ये है ऑनलाइन तरीका
1. सबसे पहले SBI आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर Log in करें
2. ‘Personal Banking’ के विकल्प को क्लिक करें
3. User Name और पासवर्ड डालकर क्लिक करें
4. इसके बाद आपको सामने e-service का टैब होगा, उसे क्लिक करें
5. Transfer Savings Account पर क्लिक करें
6. अपने अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसको ट्रांसफर करना है
7. जिस ब्रांच में अकाउंट को ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका IFSC कोड लिखें
8. सबकुछ एक बार जांच लें और Confirm का बटन दबा दें
9. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे भर दें, फिर Confirm दबा दें
10. इसके कुछ दिन बाद ही आपका अकाउंट दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर दिया जाएगा

ऑनलाइन के अलावा आप YONO ऐप या YONO Lite के जरिए अपनी ब्रांच को बदल सकते हैं. याद रहे कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है, नहीं तो बिना OTP के आप अकाउंट बदल नहीं कर पाएंगे. SBI ने कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी करीब करीब सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है ताकि कस्टमर्स को ब्रांच जाकर कोई काम न करवाना पड़े. इसमें वीडियो KYC से लेकर, ट्रांजैक्शन के दूसरे काम भी शामिल हैं.

Leave a Reply