नई दिल्ली 18 मई । दिल्ली में कोरोना महामारी में अपने परिजनों को गंवाने परिवारों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने ऐलान किया कि प्रत्येक कोरोना मृतक के परिवार को सरकार की ओर से 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

बच्चों के पोषण का भी खर्च उठाएगी सरकार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस धनराशि से परिजनों को तो नहीं लौटाया जा सकता लेकिन संकट से जूझ रहे परिजनों को थोड़ी मदद जरूर मिलेगी. उन्होंने कहा कि जिन परिवारों ने कमाऊ सदस्य खोए हैं, उन्हें सरकार 2500 रुपये महीना पेंशन देगी. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में अपने मां-बाप को गंवाने वाले बच्चों की पढ़ाई और पालन-पोषण का खर्च भी सरकार उठाएगी. ऐसे बच्चों को 25 साल की उम्र होने तक 2500 रुपये महीने की मदद दी जाएगी.

बिना कार्ड भी मिलेगा राशन

सीएम केजरीवाल ने कहा दिल्ली में पिछले साल की तरह गरीबों को फ्री राशन दिया जाएगा, बिना राशन कार्ड वालों को भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे. केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा.

उधर दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मरीजों की नई संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आने लगी है. इससे सरकार थोड़ी राहत की सांस ले रही है.

Leave a Reply