लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर शुरू हुई सेवा

कोटा, 17 मई । शहर के दो मुक्तिधामों में अब कोविड से जान गंवाने वालों का अंतिम संस्कार अब निशुल्क होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से कोटा आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक ने यह सेवा प्रारंभ की है। इसके लिए दिवंगत के परिजनों को फोन कर सूचना देनी होगी जिसके बाद अंतिम संस्कार के लिए जरूरी लकड़ी व अन्य आवश्यक सामग्री मुक्तिधाम में पहुंचा दी जाएगी।

कोटा आॅक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य दीपक राजवंशी ने बताया कि इन दिनों कोविड का प्रकोप गांव और शहर दोनों जगह देखने को मिल रहा है। हालांकि डाॅक्टरों के प्रयास से बड़ी संख्या में मरीज रिकवर हो रहे हैं, लेकिन कुछ मरीज ऐसे भी होते हैं जिनके प्राण नहीं बच पाते हैं।

टीवी पर समाचारों में कुछ ऐसे उदाहरण सामने आए जब कोविड से मृत मरीज का उचित प्रक्रिया से अंतिम संस्कार नहीं हुआ। ऐसे दृश्यों ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला को विचलित कर दिया। उनकी भावना है संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में प्रत्येक दिवंगत का पूर्ण सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होना चाहिए। उनकी इसी भावना को देखते हुए दिवंगत के अंतिम संस्कार के लिए यह निशुल्क सेवा प्रारंभ की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक चरण में किशोरपुरा मुक्तिधाम व केशवपुरा मुक्तिधाम में यह सेवा प्रारंभ की गई है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए दिवंगत के परिजनों को फोन नम्बर पर 90575-32034 पर काॅल कर सूचना देनी होगी। इसके बाद बैंक की ओर से किशोरपुरा मुक्तिधाम और केशोपुरा मुक्तिधाम में लकड़ी, घी, चंदन की लकड़ी, राल आदि सामग्री पहुंचा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह सेवा पूर्णतः निशुल्क है। इस सेवा का जल्द ही अन्य मुक्ति धामों तक विस्तार करने के प्रयास किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला की ही प्रेरणा से अस्थि संग्रहण केंद्र की भी स्थापना की गई थी। यहां बड़ी संख्या में दिवंगत व्यक्तियों की अस्थियों को पूरे सम्मान के साथ रखा जा रहा है।

Leave a Reply