Tauktae Cyclone LIVE: महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सुबह कई पेड़ जमीदोंज हो गए.

नई दिल्ली 17 मई । केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद ‘ताउते चक्रवात’ उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सुबह कई पड़ जमीदोंज हो गए. चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और तीव्र हो सकता है और आज शाम तक यह गुजरात के तट पर पहुंच सकता है. आईएमडी ने एक बुलेटिन में बताया कि यह मंगलवार तड़के तक पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज से अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

गुजरात और दीव तटों के लिए चक्रवात संबंधी और चेतावनी जारी

” चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ ने और विकराल रूप ले लिया है और यह ‘विकराल चक्रवाती तूफान’ (ईएससीएस) में तब्दील हो गया है…” उसने कहा, ” पूर्वी-मध्य अरब सागर पर चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. गुजरात और दीव तटों क लिए चक्रवात संबंधी और चेतावनी जारी की गई है…”निजी कम्पनी ‘स्काईमेट’ ने इसके गुजरात में महुवा और पोरबंदर क्षेत्र के बीच कहीं पहुंचने का अनुमान लगाया है, जो दीव के नजदीक है.

गुजरात तट पर पहुंचने पर ताउते की विकरालता कम हो सकती है

फिलहाल 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिसके 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तक चलने का अनुमान है. आईएमडी ने हालांकि कहा कि गुजरात तट पर पहुंचने पर इसकी विकरालता कम होगी. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने कहा कि इसके आज शाम गुजरात तट पर पहुंचने का अनुमान है.
तूफान ‘ताउते’ विकराल चक्रवाती तूफान में बदला : IMD

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘ताउते’ ”विकराल चक्रवाती तूफान” में बदल गया है. आईएमडी ने बताया कि तूफान ने सोमवार को तड़के विकराल रूप धारण कर लिया. विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार, इसका उच्चारण ‘ताउते’ है। ”पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ”ताउते” पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.”

सोर्स: एनडीटीवी

Leave a Reply