देश भर में ईद-उल-फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस पावन त्योहार पर सभी एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं। लोगों से अपील की गई है कि त्योहार मनाते समय सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सभी कोरोना गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करें। त्योहार के इस मौके पर देश के बड़े-बड़े नेताओं ने भी लोगों को ईद की बधाई दी है।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, “सभी देशवासियों को ईद मुबारक!  यह त्योहार, आपसी भाईचारे और मेल-जोल की भावना को मजबूत करने तथा स्वयं को मानवता की सेवा करने के लिए फिर से समर्पित करने का अवसर है।  आइए, हम कोविड-19 से निपटने के लिए सभी नियमों के पालन करने का तथा समाज व देश की भलाई के लिए काम करने का संकल्प लें।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी है। उन्होंने कहा है, “इस मुश्किल समय में भाईचारे से एक-दूसरे की मदद करना ही हर धर्म-मज़हब की सीख है- यही हमारे देश की परम्परा रही है। आप सभी को ईद मुबारक!”

ईद का यह त्योहार ऐसे समय में आया है जब कोरोना वायरस ने पूरे देश में मायूसी का माहौल बना रखा है। हर रोज हजारों लोगो कोरोना के कारण मारे जा रहे हैं। ऐसे में ईद मनाने के लिए लोग वायरस को नजरअंदाज कर सभी गाइडलाइन्स का उल्लंघन करते भी दिखे। पंजाब में अमृतसर की जामा मस्जिद खैरुद्दीन हॉल बाजारी में ईद की नमाज पढ़ने के लिए लोगों की भारी भीड़ दिखी।

दिल्ली में ईद-उल-फितर के मौके पर मुसलमान अपने घरों में नमाज करते हुए दिखाई दिए। बता दें कि कोरोना को देखते हुए राजधादी दिल्ली में लॉकडाउन लगाया गया है जिसके कारण लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही है। लोगों से अपील की गई है कि वे घर पर ही ईद के इस पावन त्योहार को मनाए।

Leave a Reply