कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया में वैक्सीन ही अब एक सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। हालांकि, टीकाकरण अभियान में लापरवाही से जुड़ी भी कई खबरें आ रही हैं। ऐसा ही एक और मामला सामने आया है जिसमें एक 23 साल की महिला को कोरोना वैक्सीन की छह खुराकें दे दी गईं। हालांकि, महिला को इसके बाद अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

मामला इटली का है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, टस्कनी के नोआ हॉस्पिटल में एक महिला रविवार को टीका लगवाने गई लेकिन गलती से उसे एक साथ टीके की छह खुराकें दे दी गईं।

अस्पताल की प्रवक्ता ने बताया कि मरीज की हालत अब ठीक है और उसे किसी भी तरह की परेशानी नहीं है। 24 घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी में रखने के बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई है।

दरअसल, एक हेल्थ वर्कर ने गलती से सिरिंज में वैक्सीन की पूरी शीशी भर ली। एक शीशी में छह खुराके होती हैं। हेल्थ वर्कर को अपनी गलती का अंदाजा भी तब हुआ जब टीका दिया जा चुका था। प्रवक्ता ने बताया कि हेल्थ वर्कर ने जब पांच सिरींज खाली देखे तो उसे अपनी गलती का एहसास हुआ।

अस्पताल के मुताबिक, डॉक्टर इस मरीज के इम्यून सिस्टम पर अब लगातार नजर रखेंगे। मरीज भी अस्पताल के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट में इंटर्न है। हालांकि, मामले की जांच शुरू कर दी गई है लेकिन अस्पताल की प्रवक्ता ने कहा कि यह निश्चित तौर पर गलती से हुआ है, जानबूझकर नहीं किया गया।

Leave a Reply