भारतीय टीम ने अगले महीने होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले और इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। लगभग चार महीने तक चलने वाले इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने शुक्रवार को 20 सदस्यीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया। इस दौरे के लिए बोर्ड ने फिटनेस समस्याओं से पार पा चुके ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज हनुमा विहारी को टीम में चुना। इसके अलावा सिलेक्टर्स ने अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अर्जन नगवासवाला को भी स्टैंडबाय खिलाड़ियों के तौर पर टीम में रखा है। इस दौरे के लिए टीम इंडिया का क्या प्लान है, आइए इस पर नजर डालते हैं।

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया 18 जून से न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंग्‍लैंड में वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलेगी और इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले टीम भारत में ही आठ दिन तक बायो बबल में रहेगी। इसकी शुरुआत 25 मई से होगी। खिलाड़ियों को भारत से इंग्लैंड ले जाने के लिए एक स्पेशल चार्टर्ड प्लेन की सुविधा की जाएगी। ‘एएनआई’ के मुताबिक, भारत में 8 दिन के कोरोना प्रोटोकॉल के खत्म होने के बाद टीम इंग्लैंड में भी 10 दिन तक क्वारंटाइन रहेगी। इस दौरान खिलाड़ियों के लिए राहत वाली बात यह होगी कि वे क्वारंटाइन में होते-होते प्रैक्टिस भी कर पाएंगे, साथ ही उनके परिवार वालों को भी उनके साथ रहने की छूट रहेगी।

भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को साउथम्पटन में आयोजित होने के बाद भारत और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगी। दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट 12 से 16 अगस्त को लॉडर्स पर, तीसरा 25 से 29 अगस्त को लीड्स में, चौथा दो से छह सितंबर को ओवल पर और पांचवां 10 से 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिट होने पर), ऋधिमान साहा (फिट होने पर)।
स्टैंडबाय: अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नगवासवाला।

Leave a Reply