देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने एक बार फिर अपने 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अलर्ट किया है। एसबीआई (SBI) ने अपने ताजा अलर्ट में ग्राहकों से कहा कि वो ये पांच काम करने से बचें। अपने ट्वीट में SBI ने सबसे पहली बात यह कही है कि ग्राहक जन्म तिथि, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंक यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड, पिन, CVV, OTP जैसी पर्सनल जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करें। इसके साथ ही बैंक ने कुछ ऐप को डाउनलोड और मेसेज में आ रहे सभी लिंक पर क्लिक करने से भी मना किया है। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कहता है कि आप अपनी सभी डिटेल्स के एकमात्र संरक्षक हैं।

बैंक तो तुरंत दें किसी भी फ्रॉड की सूचना 
अगर आपके बैंक खाते में धोखाधड़ी होती है तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें। RBIKehtaHai कि आपकी ओर से जल्दी सूचना मिलने पर हम अपनी तरफ से इस पर तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं। अपने खाते में किसी भी अनधिकृत गतिविधि के लिए सतर्क रहें और हमें तुरंत सूचित करें।

 

SBI ने दी कामों को नहीं करने की सलाह
SBI ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर बताया है कि इन दिनों कई हैकर्स लोगों को बातों में फंसाकर उनका अकाउंट खाली कर ले रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को इन कामों को करने से बचना होगा। SBI की ये बातें याद रखना हम सभी के लिए बहुत जरूरी हैं:

1) अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे की जन्म तिथि, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी/पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी, ओटीपी किसी को भी नहीं बताएं और नहीं किसी के साथ मेसेज या व्हाट्सऐप पर शेयर करें।

2) अगर आपको SBI, RBI, सरकारी अधिकारी, पुलिस या फिर केवाईसी अथॉरिटी के नाम पर फोन करें तो अलर्ट हो जाएं। क्योंकि बैंक या RBI कभी आपसे निजी जानकारियां नहीं मांगते हैं।

 

Leave a Reply