राजस्थान में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी, अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं होने जैसी लगातार आ रही खबरों के बीच मंगलवार को थोड़ी राहत देने वाली जानकारी सामने आई है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में लगातार बढ़ते एक्टिव केस ने होश उड़ा रखे थे। इसमें कुछ सुधार हो रहा है। राज्य के 33 में 5 जिले ऐसे हैं, जहां अब एक्टिव केसों की संख्या कम हो रही है । इसमें कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और दौसा जिला शामिल है।

पूरे राज्य की रिपोर्ट पर गौर करें तो सोमवार को बीते 24 घंटे के अंदर 17 हजार 296 पॉजिटिव केस मिले थे, जबकि 11 हजार 949 मरीज रिकवर हुए थे। इसमें उदयपुर, जयपुर और जोधपुर ऐसे शहर थे, जहां एक हजार से ज्यादा लोग रिकवर हुए थे। सबसे अधिक जयपुर में 2011 लोग ठीक हुए। मौजूदा समय में प्रदेश में 1 लाख 94 हजार 371 एक्टिव केस हैं, जो पूरे देश में महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा है।

कोटा ऐसा शहर में जहां पिछले 7 दिन के अंदर सबसे ज्यादा एक्टिव केस कम हुए हैं। यहां एक सप्ताह में 30% तक एक्टिव केस कम हुए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर डूंगरपुर जिला आता है, जहां एक्टिव केसों का ग्राफ 20 फीसदी तक नीचे आया है। इसी तरह, सिरोही में 8.14, दौसा में 5.73 और उदयपुर में 1.34% की कमी आई है। राज्य सरकार ने 3 मई से प्रदेश में रेड अलर्ट जनपखवाड़ा शुरू किया है। इस अभियान में ठीक से सख्ती हो गई, तो इन जिलों की तरह अन्य जिलों में भी केसों की संख्या में कमी आएगी और रिकवरी की दर भी बढ़ सकती है।

Leave a Reply