कोटा विश्वविद्यालय कोविड केयर सेंटर में तैयारियां शुरू

कोटा. महामारी के इस भयावह दौर में मानव जीवन को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग के साथ-साथ सरकार समाजसेवियों का सहयोग लेकर लोगों की मदद के प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत बुधवार को जिला कलक्टर जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ की अगुवाई में चिकित्सा विभाग, जिला प्रशासन के अधिकारी और शहर के कोचिंग संचालकों की बैठक हुई। बैठक में कोटा विश्वविद्यालय के कोविड केयर सेंटर के संचालन पर चर्चा हुई। इस चर्चा के बाद ने चिकित्सा विभाग व एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट को संयुक्त रूप से इस कोविड केयर सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी दी।


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इस संबंध में बुधवार को ही सीएमएचओ डॉ.बी एस तंवर, जिला प्रशासन के अधिकारी सत्यनारायण आमेठा, तहसीलदार गजेन्द्र सिंह, एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत व एलन आरोग्यम हॉस्पिटल की टीम ने संयुक्त रूप से कोविड केयर सेंटर का दौरा किया।
इस दौरान सीएमएचओ डॉ.बीएस तंवर ने कोविड केयर सेंटर के लिए की जाने वाली तैयारियां, यहां वार्डों की व्यवस्था, मरीजों के लिए सुविधाएं व अन्य तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश दिए। यहां हर बेड के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध रहेगा तथा मरीजों को मेडिकल कॉलेज के माध्यम से भेजा जाएगा। इस दौरान कोटा विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स ऑफिसर डॉ.विजय सिंह भी मौजूद रहे।


माहेश्वरी ने कहा कि यह एलन गु्रप के लिए गर्व की बात है कि इस कार्य के लिए हमें चुना गया। कोटा विश्वविद्यालय के कोविड केयर सेंटर में 240 बेड की व्यवस्था प्रारंभिक तौर पर की गई है, जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा। यहां महिला व पुरूष मरीजों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की जाएगी। ये हमारा संकल्प है कि इस केयर सेंटर को आदर्श कोविड केयर सेंटर बनाएंगे। यहां मानवता की सेवा का ऐसा उदाहरण प्रस्तुत करेंगे कि हर मरीज स्वस्थ, सकुशल होकर घर जाएगा। हमारी कोशिश रहेगी कि चिकित्सा विभाग के सहयोग से हर संभव सहयोग मरीजों को दिया जाएगा, अच्छे संचालन का उदाहरण प्रस्तुत किया जाएगा।

Leave a Reply