भारत में कोरोना वायरस की नई लहर ने तबाही मचा दी है. हर दिन कोरोना के मामले 3 लाख के पार जा रहे हैं, जिसके कारण एक्टिव केसों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. इस महासंकट के बीच एक राहत की खबर है कि मंगलवार को देश में कोरोना के मामलों में कुछ हदतक तक कमी आई है.

बीते 24 घंटे में देश में 3.23 लाख कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले कुछ दिनों में कम आंकड़ा है. जबकि 2771 लोगों की मौत हुई है.

•    24 घंटे में कुल केस: 3,23,144
•    24 घंटे में कुल मौत: 2771
•    कुल केस: 1,76,36,307
•    कुल मौत: 1,97,894
•    एक्टिव केस: 28,82,204

कोरोना के नए केसों की संख्या में भले ही कुछ कमी देखने को मिली हो, लेकिन कोरोना के कारण हो रही मौतों की रफ्तार धीमी नहीं पड़ी है. 24 घंटे में करीब 2800 मौतें हुई हैं, बीते दिन भी आंकड़ा इसी के पास था. ऐसे में हर दिन लगातार ढाई हजार से अधिक मौतें चिंता का विषय है.

दिल्ली, लखनऊ से जिस तरह की तस्वीरें श्मशान से सामने आ रही हैं, वो किसी का भी दिल दहला सकती हैं. यही हाल देश के अन्य राज्यों का है, जहां पर कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है और अस्पतालों की व्यवस्थाओं ने हाथ खड़े कर दिए हैं.

दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों जगह घटे केस

कोरोना के नए आंकड़ों में कमी का एक मुख्य कारण महाराष्ट्र और दिल्ली में कम आए केस हैं. दोनों ही जगह बीते दिन औसत की तुलना में कम केस सामने आए. महाराष्ट्र में बीते दिन 48 हजार के करीब केस आए, काफी दिनों के बाद यहां आंकड़ा 50 हजार से कम पहुंचा है. वहीं, दिल्ली में भी 20 हजार के करीब केस दर्ज किए गए, यहां भी हाल के दिनों में औसतन 25 हजार केस आ रहे थे.

संकट के बीच दुनिया ने बढ़ाया हाथ

देश में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य व्यवस्था पर बड़ा भार पड़ा है. सबसे बड़ी मुश्किल इस वक्त बेड्स की कमी, ऑक्सीजन की सप्लाई, वेंटिलेटर को लेकर आ रही है. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश हर जगह एक जैसा ही हाल है.

ऐसे में संकट के इस वक्त में दुनिया भारत के साथ आई है. अमेरिका की ओर से बीते दिन मदद भेजी गई, बीती रात को ही पीएम मोदी और जो बाइडेन की बातचीत हुई. अमेरिका के अलावा यूके, सऊदी अरब, हांगकांग समेत कई देशों ने अपनी ओर से मदद भेजी है. कई देशों ने ऑक्सीजन सप्लाई से जुड़े उपकरण भेजे हैं, तो वहीं वेंटिलेटर और अन्य सामान भी भेजे गए हैं.

Leave a Reply