देश में बढ़ते कोरोना वायरस के नए मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने भी रविवार को एक मई से होने वाले वैक्सीनेशन के लिए अहम ऐलान कर दिया। राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने बताया कि राजस्थान में लोगों को फ्री में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसमें तकरीबन तीन हजार रुपये का खर्चा आएगा। इससे पहले यूपी, छत्तीसगढ़, बिहार समेत कई राज्य भी अपने यहां की जनता को फ्री में वैक्सीन लगाने की घोषणा कर चुके हैं। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर बताया, ”राजस्थान सरकार ने प्रदेश के 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों को लगभग 3000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च कर निशुल्क कोविड वैक्सीन लगाने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा कि यह बेहतर होता कि राज्य सरकारों की मांग के अनुसार भारत सरकार 60 वर्ष एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की तरह ही 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु के युवाओं के वैक्सीनेशन का खर्च भी उठा लेती तो राज्यों का बजट डिस्टर्ब नहीं होता।

अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में 15,809 नए मामले सामने आए हैं, जिसके अलावा 6,649 लोग बीमारी से ठीक भी हुए हैं। एक दिन में 74 लोगों की जान चली गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, एक्टिव केस बढ़कर 1,36,702 हो गए हैं। कुल 3,74,134 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। जबकि मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 3,601 हो गया है। 

बता दें कि देश में एक मई से अगले चरण का टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। इस फेज में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए राज्य सरकारों ने वैक्सीन्स का ऑर्डर देना भी शुरू कर दिया है। वर्तमान समय में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

Leave a Reply