A2A – गिर गाय का दूध आज कल सारे बड़े शहरो मैं उपलब्ध हैं लेकिन इसकी औसत कीमत 90 से 120 रुपये / प्रति लीटर हैं! आप सामान्यतया दूध के लिए पैकेट दूध या अपने किसी ग्वाले पर निर्भर हैं कुछ दूध विक्रेता गाँव से दूध एकत्रित कर के भी शहरो मैं बेचते हैं चाहे वो सीधे सप्लाई हो या छोटी डेयरी के माध्यम से ! जो दूध आप छोटी डेयरी, दूध विक्रेता, ग्वाले या ब्रांडेड पैकेट से खरीदते हैं उसकी औसत कीमत 40 से 60 रुपये प्रति लीटर होती हैं, थोड़ा बहुत गुणवत्ता के हिसाब से ऊपर नीचे हो सकता हैं ! तो फिर प्रश्न ये उठता हैं की गिर गाय का दूध इतना महंगा क्यों हैं ?

इस सवाल के जवाब मैं जाने से पहले हम दूध को प्रोटीन केटेगरी के हिसाब से विभाजित करते हैं जैसे A1, A2 इत्यादि ! A1 केटेगरी का दूध आपको प्राय जर्सी गाय या विदेशी गायो मैं मिलता हैं ! ये दूध स्वस्थ के लिए इतना लाभकारी नहीं हैं जितना A2 कैटेगरी का दूध भारत की देसी नस्ल की गाय मैं पाया

जाता हैं चाहे वो साहीवाल, गिर, रेड सिंधी, थारपारकर और राठी क्यों ना हो ! A2 केटेगरी का

दूध विज्ञान के हिसाब से सब से पौष्टिक और लाभकारी हैं ! जब सभी देसी नस्ल की गायो का दूध केटेगरी का हैं तो फिर गिर गाय का दूध ही सब से महंगा क्यों हैं ! इसका सीधा सा जवाब है –

• सब से अधिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

गिर गाय के दूध का कम उत्पादन

• गिर गाय की कीमत

गिर गाय की देखभाल पर अधिक खर्च

आप एक औसत गाय 10 हज़ार से 50 हज़ार तक खरीद सकते हैं वही अगर आप शुद्ध नस्ल की गिर गाय खरीदेंगे तो आपको कम से कम 1 से 2गिर गाय विदेशी गायो की तुलना मैं अधिक लागत के साथ पाली जाती हैं , गुमने के लिए अधिक जगह, अच्छा खान पान होने के बाद भी ये जर्सी गाय की तुलना मैं आधा दूध देती हैं ! दूध की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए इसका दूध बराबर मात्रा मैं बछड़ो के लिए छोड़ना होता हैं जिस से भी दूध की लगत अधिक हो जाती हैं लाख खर्च करने होंगे ! गिर गाय गुजरात के सासन गिर इलाके का पशु हैं !

गिर गाय गुजरात के सासन गिर इलाके का पशु हैं ! इसकी पीठ पर एक कूबड़ होती हैं जिसके बारें मैं ये प्रचलित हैं की ये सूर्य की किरणों को अवशोषित करती हैं जिस से दूध की गुणवत्ता मैं इज़ाफ़ा होता हैं और स्वस्थ के लिए ये अमृत सामान हो जाता हैं !

Leave a Reply