(भंवरलाल ठाकुर)
झालावाड़ 6 अप्रेल। शहर के गुड़ा गांवड़ी हल्दीघाटी क्षेत्र में मंगलवार को एक बार फिर जिला प्रशासन का बुलड़ोजर अवैध निर्माणों पर चला और सरकारी भूमि पर कब्जा कर बनाये गये आलीशान मकानों को जेसीबी के पंजे ने जमींदौज कर डाला। जिससे भूमाफियाओं में भारी हड़कम्प मचा हुआ है। तहसीलदार गोपालसिंह ने जानकारी देते हुए बतायाकि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर लोगों द्वारा मकानों का निर्माण किया जा रहा है। जिन्हें रोकने के लिए कई बार इन लोगों को मना किया गया, नोटिस भी दिये गये लेकिन अतिक्रमी है कि मानते ही नहीं, जिसके चलते जिला प्रशासन ने अब सख्त रवैया अपना लिया है और पूर्व में भी कार्यवाही कर सरकारी भूमि पर बनें मकानों, दीवारों को ध्वस्त कर करोड़ों रूपये मूल्य की भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया था और लोगों को चेतावनी भी दी थी कि जिनके अभी अतिक्रमण बाकी है वे अपने अतिक्रमणों को हटा लें लेकिन किसी ने भी प्रशासन की चेतावनी को गम्भीरता से नहीं लिया यही वजह थी कि मंगलवार को भी शहर के गुड़ा गांवड़ी हल्दीघाटी क्षेत्र में प्रशासन को बुलडोजर चलवाकर सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया। जिला प्रशासन की सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर लोगों द्वारा मकानों एवं अन्य निर्माणों पर की जा रही कार्यवाही से भूमाफियाओं में हड़कम्प मचा हुआ है और अब लोग अवैध कॉलोनियों एवं बिना कन्वर्ट हुई कॉलोनियों में भी प्लॉट खरीदनें से कतरा रहे है। उधर प्रशासन के आला अधिकारियों ने भी आमजन को आगाह किया है कि वे शहर में कहीं भी अवैध कॉलोनियों एवं बिना कन्वर्ट कॉलोनियों में प्लॉट नहीं खरीदें अन्यथा उन्हें इसीप्रकार से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।
ज्ञात रहे कि कई भूमाफिया टाईप के लोग सरकारी भूमियों को अपनी बापौती समझकर उन पर कब्जा करके प्लानिंग कर रहे है तो कई लोग सरकारी जमीनों को बेचकर रातोंरात लखपति से करोड़पति बनने के चक्कर में साम, दाम, दण्ड़ भेद सहित कई प्रकार के हथकण्ड़े अपना रहे है।
शहर में मंगलवार को की गई अतिक्रमण की कार्यवाही में तहसीलदार गोपालसिंह, नायब तहसीलदार गंगाराम गुर्जर एवं पटवारी सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply