सवाई माधोपुर, 26 फरवरी। मीडिया आमजन एवं प्रशासन के बीच सेतु का कार्य करता है। मीडिया के माध्यम से प्रशासन तक लोगों की समस्याएं पहुंचती है एवं यथा संभव उनका समाधान भी किया जाता है। जिला कलेक्टर ने कहा कि मीडिया के माध्यम से ही सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक शीघ्र पहुंच पाती है। उन्हीने कहा कि मीडिया सकारात्मकता के साथ समालोचना करते हुए लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता है। यह बात जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित हम्मीर सर्किल के निकट रणथम्भोर मैरिज गार्डन में इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट सवाई माधोपुर द्वारा आयोजित संगठन से जुड़े जिले भर के पत्रकारों की एक दिवसीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कही।
आईएफडब्ल्यूजे के तत्वावधान में आयोजित जिले के मीडिया प्रतिनिधियों की संगोष्ठी में कलेक्टर राजेन्द्र किशन, पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, जिला परिषद के सीईओ रामस्वरूप चौहान ,सूचना एवं जनसंपर्कसहायक निदेशक ब्रजेश सांवरिया ,जन सम्पर्क अधिकारी सुरेश गुप्ता अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर आईएफडब्ल्यूजे के जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा ने मीडिया प्रतिनिधियों को सकारात्मकता के साथ अपने कर्तव्यों के पालन की बात करते कहा कि जिले के मीडिया प्रतिनिधि अपने मीडियाधर्म को निभाते हुए आमजन की आवाज बनें,ओर प्रशाशन के साथ सकारात्मक सहयोग बनाये रखे। उन्होंने इस मौके पर अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में पधार कर पत्रकारों का हौंसला बढाने पर आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने कहा कि मीडिया द्वारा की जाने वाली सकारात्मक आलोचना से प्रशासन को आमजन के कार्य तत्परता से करने में सहयोग मिलता है। मीडियाकर्मियों के जज्बे की सराहना करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मीडिया साथी कठिन परिस्थितियों में भी अपने मीडिया धर्म का पालन करते हुए आमजन की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना काल के दौरान मीडिया के सहयोग से ही लोगों को जागरूक करने तथा कोरोना से बचाव के लिए किए गए प्रयासों को आमजन तक पहुंचाने में काफी मदद मिली। इसी का परिणाम है कि जिला अब लगभग कोरोना मुक्त है। उन्होंने पत्रकारों की समस्याओं का समाधान के लिए भरोसा दिलाया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा मीडिया के माध्यम से मिलने वाले इनपुट से कानून व्यवस्था बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। उन्होंने जिले के मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि यहां का मीडिया सकारात्मकता एवं बहुत अधिक मेहनत के साथ लोगों की समस्याओं को उठाता है। कार्यक्रम में जिला परिषद के सीईओ रामस्वरूप चौहान ने कहा कि सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को मिले, इसके लिए मीडिया का सहयोग सदैव अपेक्षित रहता है। इस मौके पर सहायक निदेशक जनसंपर्क ब्रजेश कुमार सामरिया एवं पीआरओ सुरेश गुप्ता ने मीडिया को प्रशासन एवं आमजन के बीच का सेतु बताते हुए सकारात्मक समालोचना के साथ समाचार प्रकाशित करने तथा आमजन की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने की बात कही। इस मौके पर उपखंड गंगापुर के अध्यक्ष महेश शर्मा, बामनवास के ज्ञानचंद, बौंली के अजयशेखर शर्मा, मलारना डूंगर से अब्दुल राशिद, चंचल जैन, चौथ का बरवाडा के अजयशेखर दबे,श्याम सुंदर शर्मा, खंडार के नंदलाल शर्मा,गिरधर गर्ग,संगठन के महामंत्री जियाउल इस्लाम,उपाध्यक्ष राजमल जैन, जितेन्द्र जैन,राजेश गोयल, गजानंद, सुभाष मिश्रा, दिनेश सिंहल, अब्दुल अजीम, सुरेश शर्मा, सुरेश योगी, श्रवण रैगर, श्रद्धा ओम त्रिवेदी, पंकज शर्मा सहित आई एफ डब्ल्यू जे से जुड़े जिले के विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकार मौजूद थे।
इससे पूर्व जिले भर से आये पत्रकारों ने आयोजित संगोष्ठी में अपनी अपनी समस्याओं से जिलाध्यक्ष को अवगत कराया और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
संगोष्टी के बाद सभी पत्रकार रणथम्भोर बाघ परियोज भ्रमण पर गए जंहा उन्होंने वन एवं वन्यजीवो के बारे में जानकारी प्राप्त की वही बाघ संरक्षण के पहलुओं पर वन अधिकारियों से चर्चा की।

Leave a Reply