नई दिल्ली। देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया। चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता में चुनावी तारीखों और फिर परिणाम के तारीख की घोषणा की। चार राज्यों में से पश्चिम बंगाल के चुनाव पर इस बार पूरे देश की नजर टिकी हुई है। जिस तरह से बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भाजपा की ओर से चुनौती मिल रही है ऐसे में चुनाव परिणाम को देखना बड़ा दिलचस्प होगा।

जिन चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं उसमें पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी शामिल है। सबसे बड़ी बात ये है कि चार राज्यों में से सिर्फ एक राज्य में भाजपा की सरकार है और पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार गिरने के बाद राष्ट्रपति शासन लागू है।

अब आए जानते हैं कि कौन से राज्य में कितने चरणों में मतदान होगा और किस राज्य में विधानसभा की कितनी सीटें हैं। बता दें कि सभी पांचों राज्यों के कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। जिनमें 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर 18.68 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम एक ही दिन 2 मई को आएंगे।

Leave a Reply