जयपुर, 26 फरवरी । देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन से पीडित मरीजों के मिलने के बाद फौरी तौर पर संक्रमण दर कम होने की खुशी मना रहे राजस्थान की कोशिश लडख़ड़ा रही है। एक लम्बे समय बाद यहां दोबारा नए पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। प्रदेश में शुक्रवार को भी सौ से ज्यादा नए संक्रमित मिले। इक्कीस जिलों में 149 नए मरीज मिले। इनमें भी सर्वाधिक 60 नए मरीज अकेले कोटा जिले में मिले। जबकि, जोधपुर जिले में एक संक्रमित की मौत हो गई।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार शाम जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार राज्य के बारह जिलों में शुक्रवार को नए पॉजिटिव नहीं मिले। जबकि, 21 जिलों में नए पॉजिटिव सौ की संख्या को पार कर 149 के आंकड़े तक पहुंच गए। प्रदेश के सभी 33 जिलों में गुजरे पांच दिनों से मृत्यु दर थम गई थी, लेकिन शुक्रवार को जोधपुर जिले में एक मरीज की संक्रमण के कारण मौत होने से यह सिलसिला टूट गया।
रिपोर्ट के अनुसार जिन 21 जिलों में नए पॉजिटिव मिले हैं, उनमें कोटा में 60, जयपुर में सर्वाधिक 17, जोधपुर व उदयपुर में 13-13 मरीज पाए गए हैं। शेष सत्रह जिलों में नए मरीजों की संख्या इकलौती संख्या में रही। जयपुर जिले में कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या के कारण अब यहां कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या बढक़र 304 हो गई है। राज्य में शुक्रवार को 125 मरीजों को संक्रमण से राहत मिली। इसके बाद कोरोना के सक्रिय केस 1231 हो गए।
इस साल शुरुआत से ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में नए संक्रमितों की संख्या शून्य होना शुरू हो गई थी। वर्तमान में हनुमानगढ़ तथा चूरू जिला संक्रमणमुक्त हो चुका है। इन दोनों जिलों में अब एक भी सक्रिय केस नहीं है।
प्रदेश में शुक्रवार को बारह जिलों में नए संक्रमितों की संख्या शून्य रही। इनमें बूंदी, चूरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, झुंझुनूं, पाली, सवाई माधोपुर, सिरोही व टोंक जिले शामिल रहे।

Leave a Reply