कुंभ मेले में हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसे विधिवत तौर पर लांच कर दिया जाएगा। इसके लिए एक कार्यालय भी बनाया जाएगा। जहां बैठे कर्मचारी दस्तावेज देखने के बाद अनुमति प्रदान करेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए कुंभ की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.haridwarkumbhmela2021.com ऑनलाइन आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा। अनुमति मिलने के बाद ही हरिद्वार की सीमा से एंट्री हो सकेगी।

केंद्र सरकार की ओर से एसओपी जारी होने के बाद मेला प्रशासन की ओर से कुंभ में आने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार किया गया है। वेबसाइट को खोलते ही राइट साइड में ट्रैवल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपनी पूरी डिटेल डालनी होगी। साथ ही 72 घंटे के बीच की कोविड-19 के आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद एक पास बनकर आएगा और इसी को दिखाकर हरिद्वार की सीमा पर एंट्री की जाएगी। अभी तक राज्य सरकार की ओर से कोई एसओपी या दिशा निर्देश नहीं जारी किए गए हैं कि यह पोर्टल कब से शुरू किया जाएगा। लेकिन केंद्र की ओर से जारी एसओपी से 27 फरवरी से 27 अप्रैल तक एसओपी जारी की गई है।

ऐसे होगा आवेदन 
वेबसाइट को खोलते ही ट्रैवल रजिस्ट्रेशन को खोलना होगा। इसमें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, एड्रेस प्रूफ, आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के अलावा आने और जाने का समय भी डालना होगा। होटल और धर्मशाला की डिटेल के अलावा वाहन का प्रकार और यात्रियों की संख्या भी बतानी होगी।

Leave a Reply